VI SIM में Caller Tune कैसे लगाएं – 5 Best तरीके

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम VI SIM में Caller Tune कैसे लगाएं के बारे में जानने वाले हैं अगर आप भी एक Vodafone सिम के उपयोगकर्ता हैं और अपने वोडाफोन नंबर पर Caller Tune या Hello Tune लगाना चाहते हैं

जिससे अगर कोई भी आपको कॉल करें उस वक्त उसके मोबाइल में Ring की जगह एक अच्छा सा गाना बजे, तो इसके लिए आपको कई सारे तरीके मिल जाते हैं। लेकिन आपको इनके बारे में सही से जानकारी नहीं होने की वजह से आप ऐसा नहीं कर पाते हैं।

लेकिन आज की पोस्ट में हम वह सारे तरीके बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप अपने नंबर पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट कर सकते हैं। और वो भी बहुत ही आसानी से तो चलिए Vodafone में Hello Tune कैसे Activate करें के सभी तरीको के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं।

VI SIM में Caller Tune कैसे लगाएं

दोस्तों हम यहाँ पर आपको Vodafone में Caller Tune से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं। जैसे आप अपने नंबर पर कॉलर ट्यून कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं और कॉलर ट्यून कैसे डिएक्टिवेट कर सकते हैं तथा कॉलर ट्यून के चार्जेज क्या लगेंगे आदि के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

इसलिए पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरी विस्तार से जरूर पढ़े। तो चलिए अब हम अपने सबसे पहले तरीके के बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जान लेते हैं।

1. Call के द्वारा

सबसे पहले आपको अपने वोडाफोन नंबर से Vi Caller tune Number 155223 पर कॉल करनी हैं, इसके बाद IVR (Interactive Voice Response) द्वारा दिए निर्देशों का पालन करें। जैसे- लास्ट कॉल डिटेल के लिये एक दबाये, कॉलर ट्यून के लिए दो दबाये। कॉलर ट्यून के ऑप्शन को चुनें और आगे के निर्देशों का सही से पालन करके Caller Tune सेट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने वोडाफोन कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और Customer Care Executive से बात करके Caller Tune सेट करवा सकते हैं। आपको दोनों में से जो भी तरीका उचित लगे उसका इस्तेमाल करके कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

  • Vodafone Caller Tune Number :- 155223

2. USSD Code से

अब दूसरे तरीके में हम USSD Code के माध्यम से अपने वोडाफोन नंबर पर Hello Tune लगाना सीखेंगे इसके लिए निचे बताये स्टेप्स को सही से फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने Vodafone Number से *567# Code Dial करें।
  2. इसके बाद कॉलर ट्यून सेट करने के निर्देशों का फॉलो करें।
  3. अब आपके नंबर पर सफलतापूर्वक कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी।

यहाँ पर कोड डायल करने के बाद एक पॉप-अप खुलेगा उसमें दिखाए ऑप्शन में कॉलर ट्यून का ऑप्शन दिखाई देगा उसे सही से फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

  • Vodafone Caller Tune USSD Code:- *567#

3. Vi Callertunes App से

दोस्तों अब हम Vodafone में Caller Tune सेट करने का तरीका जानने वाले हैं इसमें हम वोडाफोन के ऑफिसियल कॉलर ट्यून ऍप का इस्तेमाल करने वाले हैं। जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Playstore से Vi App को डाउनलोड कर लें।
  2. इसके बाद आप अपने नंबर से Sign In कर लें।
  3. इसके बाद Callertunes के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब आपको यहाँ पर सारी कॉलर ट्यून दिखने लग जाएगी।
  5. यहाँ आपको जो भी कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं वो सेट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से Vi Callertunes App की मदद से अपने वोडाफोन नंबर पर कॉलर ट्यून लगा सकते हैं।

4. Vi की Website से

Vi की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भी आप अपने vi के सिम कार्ड में कॉलर ट्यून लगा सकते हैं, इसके लिए निचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।

VI SIM में Caller Tune कैसे लगाएं - 5 Best तरीके
  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन कर लें।
  2. इसके बाद MyVi.in वेबसाइट पर विजिट कर लें।
  3. अब आपको Menu में जाकर Explore के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद Caller Tunes के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब अपनी पसंदीदा कॉलर ट्यून को चुनें।
  6. अब अपने Subscription Plan को सलेक्ट करें और Verify कर लें।
  7. इसके बाद Confirmation के लिए आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा उसमें 1 टाइप करके Send कर दें।

दोस्तों इतना करते ही आपके VI Number पर Caller Tune सेट हो जायेगा। आप चाहे तो

5. Vi में दूसरे की Caller Tune Copy कैसे करें

दोस्तों अगर आपको अपने किसी दोस्त या Relatives की Callertune पसंद आ जाती हैं और आप उसे अपने नंबर पर सेट करना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले उस नंबर पर कॉल करें जिसकी Hello Tune आप Copy करना चाहते हैं।
  2. अब उस व्यक्ति के कॉल Receive करने से पहले ” *9 “ दबाएं।
  3. इतना करते ही उसकी कॉलर ट्यून आपके नंबर पर कॉपी हो जाएगी।

Note:- लेकिन ध्यान रहें आप जिसकी कॉलर ट्यून कॉपी करने वाले हैं वह व्यक्ति भी Vodafone सिम का यूजर होना जरुरी हैं। इस तरीके से आप किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी की कॉलर ट्यून कॉपी नहीं कर सकते हैं।

Vi Sim में Caller Tune Deactivate कैसे करें

दोस्तों अब तक आप Vodafone में Caller Tune Set करना तो सीख गए, लेकिन अगर आप Vodafone में Caller Tune बंद कैसे करें जानना चाहते हैं तो पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहें। वोडाफोन में कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट करने के लिए आपको दो आसान से तरीके मिल जाते हैं जिनके बारे में निचे बताया गया हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Message Box ओपन करें।
  2. अब CAN CT टाइप करें और 144 पर सेंड कर दें। या
  3. CAN CT टाइप करके 111 पर सेंड कर दें।
  4. इतना करने के बाद आपको एक Confirmation मैसेज मिल जायेगा।
  5. जिसमें बताया जायेगा की 24 घंटे की अंदर आपकी कॉलर ट्यून सर्विस बंद हो जाएगी।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने मोबाइल में एक्टिवेट किसी भी कॉलर ट्यून को बहुत ही आसानी से डीएक्टिवेट कर सकते हैं इसके आलावा एक और तरीका हैं जिसमें आपको मैसेज बॉक्स में STOP टाइप करके 155223 पर सेंड कर दें।

आप अपने हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने नंबर पर एक्टिवेट सर्विस को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Vi Caller Tune Charges क्या हैं

Vodafone में Caller Tune सेट करने के लिए आपसे शुरुआत में Rs 49 रुपये Per Month के हिसाब से चार्ज किया जाता हैं, और इसके और भी अलग-अलग Monthly, Quatarly और Yearly Plan के हिसाब से अलग-अलग चार्जेस हैं।

और इसके बारे में आप Customer Care पर Call करके इसके बारे में विस्तार से पता कर सकते हैं। इसके बाद आप आप अपनी जरुरत के हिसाब से प्लान को सलेक्ट कर सकते हैं और जो भी प्लान आपको अच्छा लगता हैं उसका सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

FAQs

Vodafone में Caller Tune कैसे लगाएं फ्री में

Vodafone में आप बिलकुल फ्री में कॉलर ट्यून सेट नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको Caller Tune का Subscription Charge Pay करना पड़ेगा।

वोडाफोन में कॉलर ट्यून लगाने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

वोडाफोन में कॉलर ट्यून लगाने के लिए Vi का ऑफिसियल ऍप Vi Callertunes App हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब तक आपको Vodafone SIM में Caller Tune कैसे लगाएं और वोडाफोन कॉलर ट्यून कैसे बंद करें के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपको अपने वोडाफोन नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने में दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी वोडाफोन सिम में कॉलर ट्यून लगा सके।

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment