विज्ञापन क्या है? विज्ञापन के लाभ एवं हानियाँ।

हम सब आये दिन विज्ञापन दिखते है। यहाँ तक की हर रोज विज्ञापन देखते है। चाहे वो टीवी में हो या अख़बार में या बहार बाजार में हो।

लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है की आखिर ये विज्ञापन क्या है? (What is Advertisement in Hindi) और इसका उपयोग लोग क्यों करते है?

आखिर लोगो को इससे क्या फायदा मिलता होगा। शायद ही आपने इसके बारे में जानने की कोशिश की होगी। तो चलिए आज हम इसके बारे में विस्तार से जान लेते है।

की आखिर ये विज्ञापन क्या है? (Advertisement Meaning in Hindi) और इसके Advantages और Disadvantages क्या है?

विज्ञापन कितने प्रकार का होता है? इसके साथ ही आप एक अच्छा विज्ञापन कैसे लिख सकते है? तो चलिए जानते है Advertisement क्या होता है?

Table of Contents

विज्ञापन क्या है? (What is Advertisement in Hindi)

विज्ञापन एक ऐसा माध्यम या तरीका है, जिसमे लोगो को किसी उत्पाद या सेवा के बारे जानकारी इस तरीके से दी जाती है, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा उसकी तरफ आकर्षित हो।

विज्ञापन किसी एक क्षेत्र तक ही सिमित नहीं है। इसे टीवी, अख़बार, सोशल मीडिया, इंटरनेट आदि पर अलग-अलग तरीको से किया जाता है। यह जरुरी नहीं होता है की Advertisement में दिखाई जानकारी हमेशा सही हो।

ज्यादातर विज्ञापन इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है, और यह इंडस्ट्रियों के उत्पादित सेवा और प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

विज्ञापन कई रूपों में होता है। ध्वनि, इमेज, वीडियो, टेक्स्ट आदि। इसमें उत्पादि वस्तु या सेवा पर विज्ञापन निर्माता का सम्पूर्ण नियंत्रण होता है।

अब आपको समझ में आ गया होगा की विज्ञापन का मतलब क्या होता है (Definition of Advertisment in Hindi). अब हम इसके प्रकार के बारे में जान लेते है।

विज्ञापन के प्रकार (Types of Advertisement in Hindi)

चलिए अब हम विज्ञापन के कुछ प्रकार के बारे में जान लेते है

Social Media

what is advertisement in hindi
how to make advertisement in hindi
advantages of advertisement in hindi
vigyapan lekhan in hindi on school
vigyapan lekhan in hindi on pen
what is Advertisement in hindi

सोशल मीडिया विज्ञापन जिसे हम सोशल मीडिया मार्केटिंग के नाम से भी जानते है। यह डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है।

इसमें कम्पनियाँ अपने उत्पादि प्रोडक्ट या सेवा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करते है। जिससे इनकी ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो सके।

वर्तमान में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए Facebook, Instagram, Twitter, Linkdin, Pintrest, Youtube, Google और Snapchat जैसी वेबसाइट का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

Television

यह एडवरटाइजिंग का अधिक महँगा माध्यम किसी भी छोटे बिज़नेस के लिए इसे उपयोग करना काफी महँगा होता है।

इस माध्यम से लोग विसुअल विज्ञापन देख सकते है। इसमें अधिकतर वीडियो के माध्यम से किसी टीवी सीरियल या प्रोग्राम के बिच-बिच में वीडियो के माध्यम से एड्स दिखाए जाते है।

विज्ञापन दाता के उत्पाद को कोई खरीदता है, या उनकी सेवा से कोई जुड़ता है तो उन्हें अच्छा पैसा मिलता है।

Radio

रेडियो के माध्यम से विज्ञापन अब इतना प्रभावी नहीं है। क्योंकी रेडियो से Mp3 गानो को सुनने वाले लोगो की संख्या वर्तमान में बहुत ही कम है।

और इसमें टीवी की तरह विसुअल विज्ञापन नहीं दिखाई देता है। इसमें विज्ञापन सिर्फ सुनाई देता है, और ज्यादातर रेडियो का उपयोग करने वाले ड्राइवर लोग होते है।

इस माध्यम से आप अपने बिज़नेस या सर्विस को प्रमोट कर सकते है। इसे टीवी की तुलना में काफी कम कीमत में उपयोग किया जा सकता है।

Print Media

vigyapan ke labh
advertisement in hindi format
topic of advertisement in hindi
advertisement in hindi for class 7
what is Advertisement in hindi

इन विज्ञापनों को Newspaper और Magzine के माध्यम से Visual इमेज के साथ लोगो को दिखाया जाता है।

ये विज्ञापन कुछ समय के लिए ही प्रभावी होते है। इनको बनाने के लिए इमेज को अच्छे से डिज़ाइन किया जाता है। ये विज्ञापन तभी ज्यादा तभी ज्यादा प्रभावी जब इन्हे देखा जाता है।

आपके बिज़नेस के लिए Newspaper ज्यादा affordable साबित हो सकते है। बाकि Vigyapan की तुलना में इसकी कीमत कम लगती है।

Internet Marketing

what is advertisement in hindi vigyapan ke labh
vigyapan ke sadhan
vigyapan kitne prakar ke hote hain
vigyapan ka upsanhar
vigyapan ka prabhav nibandh in hindi
What is Advertisement in hindi

एक आसान भाषा में कहा जाये तो इंटरनेट के माध्यम से प्रमोशनल मैसेज को कुछ टूल का उपयोग करके लोगो तक पहुँचाने को ही Internet advertising कहा जाता है। इसे इंटरनेट मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है।

इसके कुछ कॉमन तरीके इन Apps एड्स, Display एड्स, Text एड्स, Pop-Up एड्स आदि। इसमें एड्स को पब्लिशर की वेबसाइट पर दिखाया जाता है।

जिसके माध्यम से एड्स निर्माता ट्रैफिक या अपने प्रोडक्ट या सर्विस की सेल्स ड्राइव कर सकते है। यह एड्स आमतौर पर Google, Bing, Yahoo आदि, Search Engine में Run किये जाते है।

PPC: Pay-Per-Click Advertisement ऑनलाइन विज्ञापन का एक अच्छा उदहारण है।

Direct Marketing

vigyan ke labh hani essay
vigyapan ka mahatva
vigyapan ka nishkarsh
vigyapan lekhan in hindi ppt
what is advertisement in hindi

Advertisement का यह एक नया उभरता हुआ तरीका है। इसमें प्रोडूसर सीधे अंतिम ग्राहक से जुड़ा होता है। बिच के सारे रिटेलर, होलसेलर आदि नहीं होते है।

इसमें कम्पनियां अपने उत्पाद या सेवाओं को डायरेक्ट कस्टमर तक पहुँचा देती है। डायरेक्ट मार्केटिंग के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले माध्यम

मैसेज डिलीवरी, डायरेक्ट मेल, फोन, telemarketing आदि। सामान्य डायरेक्ट मार्केटिंग के अंदर आते है।

विज्ञापन का उद्देश्य क्या है? (Purpose of Advertising in Hindi)

विज्ञापन क्या है? What is Advertisement in hindi और विज्ञापन के प्रकारो के बारे में तो आप समझ गए होंगे। अब इसके उद्देश्यों के बारे में बात करते है।

विज्ञापन एक Pay and Play प्लेटफार्म है। यहाँ आप पैसे देके अपने प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री या ग्राहक बढ़ा सकते है। विज्ञापन के मुख्य रूप से तीन Aim होते है।

Informative Advertising

किसी भी विज्ञापन में उसके बारे में सही जानकारी का होना बहुत ही जरुरी है। जिससे लोग उसकी सेवा या उत्पाद को खरदने से पहले सही निर्णय ले सके।

Informative विज्ञापन उस प्रोडक्ट या सेवा की असल जानकारी पर जोर देता है। इसमें उस प्रोडक्ट के कार्य और उसके उपयोग के बारे लोगो को ऐसे जानकारी दी जाती है।

जिससे लोग यह समझ सके की ये चीज असल में उनके काम की है या नहीं। और इससे उनकी समस्या का हल होगा की नहीं। इसके बारे में पूर्ण जानकारी होती है।

Persuasive Advertising

Persuasive Advertising का मुख्य उद्देश्य किसी कंपनी द्वारा नया प्रोडक्ट लॉन्च किया जाता है। तो उसके ब्रांड की तरफ आकर्षित करना होता है।

इसमें एक ही प्रकार के प्रोडक्ट के लिए विभिन्न कम्पनियाँ अपने अलग- अलग विज्ञापन करवाती है। और इनका उद्देश्य अपने प्रोडक्ट को दूसरे की तुलना में बेस्ट बताना होता है।

इसमें विज्ञापन दाता के सामने कई Compititor होते है। लेकिन उपभोक्ता को अपना उत्पाद खरीदने के लिए आकर्षित किया जाता है।

Reminder Advertising

Reminder Advertising के नाम से ही आपको समझ में आ रहा होगा। की इसका मतलब बार-बार Remind करना या याद दिलाना होता है।

इसमें उपभोक्ता को पहले से ही उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होती है। लेकिन विज्ञापन के माध्यम से उसे बार-बार याद दिलाया जाता है।

या फिर किसी पुराने उत्पाद या सेवा में बदलाव के बाद इसके फायदों के बारे में Repead करना होता है।

विज्ञापनों की विशेषताएँ

तो चलिए अब हम विज्ञापनों की कुछ विशेषताओं के बारे में जान लेते है।

Tool For Market Parmotion

यह एक टूल है जिसके माध्यम से किसी कंपनी या संस्था के द्वारा Pramotion Mix किया जाता है। जिससे इसके उत्पाद या सेवा की ज्यादा से ज्यादा विक्री हो सके।

Personal or Non-Personal

इसमें विज्ञापन टीवी, Newspaper, Magzine, Radio आदि के माध्यम से Non-Personal होता है। जबकि Social Media या Direct Marketing के जरिये Personal Advertisement भी हो सकता है।

Paid Form

इसमें किसी Sponsor की जरुरत होती है जिसे विज्ञापन दाता या प्रायोजक भी कहा जाता है। जो अपने लिए एड्स रन कर सके और उसके लिए पैसा खर्च कर सके। विज्ञापन करवाने का यह सबसे महँगा तरीका है।

One Way Communication

Advertisement एक One Way Communication है। इसमें brands या कम्पनियाँ Costumer के साथ Communicate कर सकती है।

लेकिन इसमें Costumer से Companey तक Communication संभव नहीं है। जिससे यह नहीं पता चल पाता है की उस प्रोडक्ट या सर्विस से Costumer कितना संतुष्ट है।

Advertising as an Art

आज के समय में विज्ञापन करवाना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपके पास नॉलेज और स्किल का होना जरुरी है। जिससे एक अच्छा विज्ञापन बना सको जिससे लोग आकर्षित हो। इसलिए विज्ञापन एक कला कहना कोई गलत बात नहीं है।

भारत में विज्ञापन की शुरुआत कब हुई ?

भारत में विज्ञापन की शुरुआत बहुत पहले अंग्रेजो के समय में हो चुकी थी। भारत में पहली बार 1922 में एक अंग्रेज ने विज्ञापन एजेंसी की शुरुआत की थी।

लेकिन बड़े पैमाने पर पहली विज्ञापन एजेंसी 1930 में खुली जिसका नाम नेशनत एडवरटाइजिंग सर्विस है। भारतीय विज्ञापन इतिहास लगभग 200 वर्ष पुराना है।

विज्ञापन के लाभ

अब हम विज्ञापनों के क्या लाभ है advantages of advertisement in hindi, इसके बारे में जान लेते है।

Lower Cost

उत्पादि वस्तु की मार्किट में बिक्री बढ़ाने के लिए विज्ञापन का सहारा लिया जाता है। इसके लिए कंपनियों द्वारा उच्च मात्रा में उत्पादन किया जाता है। जिससे उत्पादन की लागत कम हो जाती है। जिससे कंपनियां कम लागत में ज्यादा प्रोडक्ट उत्पादित कर सकती है।

Improvement in Quality

अधिकतर विज्ञापन ब्रांड के Product का किया जाता है। इसलिए विज्ञापन से किसी चीज को खरीदने पर लोगो को अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट मिलता है।

Facility of Purchasing

ऑफलाइन या एक रिटेल की दुकान से प्रोडक्ट खरीदने की तुलना में विज्ञापन वाले स्टोर पर से प्रोडक्ट खरीदने में कई सारी फैसेलिटी मिल जाती है। इसमें उपभोक्ता अपने मनपसंद की चीज को अपने दोस्तों या परिवार की राय के साथ कही भी खरीद सकते है। इससे आत्म संतुष्टि हो जाती है।

Education of Consumers

आप मान सकते है की विज्ञापन एक उपभोक्ता को ज्ञान प्रदान करती है। यह उपभोक्ता को कई सारे प्रोडक्ट के बारे में बताती है। जिससे उन्हें ये जानकारी हो जाये की उन्हें किस प्रकार के प्रोडक्ट की आवयश्कता है।

Attract To Costumer

आप समझ सकते है की Advertisement किस तरह से नए Product का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते है। जिससे कंपनी का बिज़नेस बहुत ही आसानी से बढ़ता है। और ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट की सेलिंग करके मुनाफा कमाते है।

विज्ञापन की हानियाँ

विज्ञापन की हानियाँ भी होती है Disadvantages of Advertisement in Hindi, जो की निम्नलिखित है

Increase Cost

Advertisement में प्रोडक्ट की कुल लगत उपभोक्ता द्वारा ही वहन करनी पढ़ती है, किसी भी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाया जाता है। इसकी अंतिम कीमत विज्ञापन में आये खर्च को जोड़कर उपभोक्ता तक पहुंचाई जाती है। इसलिए विज्ञापन से कही न कही प्रोडक्ट की लगत अधिक होती है।

waste Sales

कुछ विज्ञापन इतने आकर्षित होते है। की लोग उनको खरीदने के लिए मजबूर हो जाते है। जबकि असल में उन्हें उस चीज की खास जरूरत नहीं होती है। इसलिए विज्ञापन से फालतू चीजों की बिक्री अधिक होती है।

Misrepresentation of Facts

इसमें विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन का सही विवरण नहीं कर पाते है। और प्रोडक्ट या सेवा के लाभों का गलत विवरण करते है। जिसे देख Consumer उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है। लेकिन उसे उसका सही लाभ नहीं मिल पाता है। यह विज्ञापन की सबसे बड़ी हानि है।

Confusion

इंटरनेट पर एक ही प्रोडक्ट या सेवा के लिए अलग-अलग कंपनियां विज्ञापन करती है। और एक ही प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग विवरण देती है। इससे उपभोक्ता भ्रमित हो जाते है। और उन्हें असल में किस चीज को लेना चाहिए जो उनकी आवयश्कता पूरी कर सके इसके बारे में पता नहीं चल पाता है।

Suitable For Big Business

लोकल लेवल पर बिज़नेस के लिए Advertisement करवाना बहुत ही मुश्किल होता है। क्योकि इसके खर्चे बहुत ही ज्यादा होते है। इसलिए यह बड़े लेवल के बिज़नेस के लिए ही उपयुक्त है।

विज्ञापन का महत्व (Importance of Advertisement in Hindi)

विज्ञापन आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है। चाहे वो एक Costumer के लिए हो या फिर बिजनेस के लिए।

विज्ञापन से लोगो ऑनलाइन बिकने वाले प्रोडक्ट और सेवा के बारे में जानकारी मिलती है। इसके साथ ही कही सारे प्रोडक्ट के उपयोग और उनके फायदों और Product Quality के बारे में सही जानकारी मिल पाती है।

इसके साथ ही जब कोई नया बिज़नेस स्टार्ट करता है। तो इसे स्टार्ट में बढ़ाना बहुत ही मुश्किल होता है। वही advertisement के माध्यम बिज़नेस बढ़ाना काफी आसान हो जाता है।

Product और Companey की Brand Value बढ़ती है। इसके साथ ही अपने प्रोडक्ट को स्टार्टिंग लेवल से ही All Over Word में बिक्री कर सकते है। जिससे कंपनी एक अच्छा इनकम कर पाती है।

विज्ञापन कैसे लिखे? (How to Write Advertisement in Hindi)

दोस्तों जब हम किसी नए बिज़नेस की शुरुआत करते है, तो उसे Grow करने के लिए किसी ऐसे तरीके की जरुरत होती है। जिससे लोग आपके बिज़नेस की और आकर्षित हो और आपके प्रोडक्ट या सेवा को ख़रीदे।

अब आपको ये तो पता चल गया है की Aadvertisement एक ऐसा तरीका है जिससे हम अपने नए बिज़नेस को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको ये पता होना चाहिए की विज्ञापन तो सभी लिखते है। लेकिन आपके विज्ञापन में ऐसा क्या खास होना चाहिए जिससे लोग दुसरो से ज्यादा आपके प्रोडक्ट पसंद करे।

तो चलिए जान लेते है की एक अच्छा विज्ञापन कैसे लिखे और लुभावना विज्ञापन कैसे बनाये जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित हो।

विज्ञापन के लिए सही प्लेटफार्म चुने

आप अपने बिज़नेस के लिए Advertisment करवाना चाहते है। इसके लिए सबसे पहले आप विज्ञापन को कहाँ दिखाना चाहते है यह तय करे।

जैसे Newspapaer, Magzine या टीवी और किसी वेबसाइट पर। इसके बाद वहाँ किस प्रकार का एड्स दिखाना है ये तय करे। इमेज एड्स, टेक्स्ट एड्स या फिर वीडियो एड्स। और अपने एड्स को उस प्लेटफार्म के हिसाब से बनाये।

दर्शक टारगेट करे

भले ही आपका प्रोडक्ट ऐसा हो जो सभी के लिए काम का हो, लेकिन अपने विज्ञापन में Audience की Age जरूर टारगेट करे। जिससे कस्टमर के दिमाग पर ज्यादा असर पड़ता है। खास तौर से युवाओं को टारगेट करे।

ध्यान रहे रोजमर्रा और खाने के प्रोडक्ट लिए ऑडियंस टारगेट ना करे, क्योंकि ये सभी के लिए कॉमन होती है।

आकर्षक Heading लिखे

किसी भी विज्ञापन का यह सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। आप अपने विज्ञापन की Heading लोगो को आकर्षित करने वाली और आसान रखे।

जिससे लोग आपके विज्ञापन को पढ़ने के लिए आकर्षित हो। अगर आपकी हैडिंग सही नहीं होगी तो भले ही आपका विज्ञापन कितना भी अच्छा हो कोई नहीं पढ़ेगा।

भले ही आपका प्रोडक्ट कितना भी क्वालिटी वाला हो, लेकिन आपके प्रोडक्ट की Sell बढ़ना काफि मुश्किल हो जायेगा।

प्रोडक्ट के फायदे सही से बताये

यह भी एक महत्वपूर्ण भाग है आप अपने Advertisement में ये दिखाए की आपका प्रोडक्ट असल में किस तरह से लोगो की Problem को Solve कर पायेगा।

जिससे लोगो को इसके फायदों के बारे में समझ आ जायेगा और लोग यह तय कर पाएंगे की असल में उन्हें इस प्रोडक्ट या सेवा की जरुरत है की नहीं।

विज्ञापन को Short रखें

लंबे वाक्यों को ज्यादातर लोग पढ़ना पसंद नहीं करते है। इसलिए अपने विज्ञापन में छोटे वाक्यों का उपयोग करे और छोटा एड्स बनाये। जिससे लोगो को एड्स का मन Purpose समझ में आ जाये।

लंबा एड्स को पढ़ना लोग बोरिंग समझते है। इसलिए लोगो के इंट्रेस्ट को ध्यान में रखते हुए विज्ञापन लिखे।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की विज्ञापन क्या है? (What is Advertisement in HIndi) आपको सही से समझ आ गया होगा। और आपके सारे सवालो के जवाब मिल चुके होंगे। और इस पोस्ट से जरूर आपको अच्छी चीज सिखने को मिली होगी।

अगर आपको Advertisement in Hindi आर्टिकल से जुड़ा कोई सुझाव या Doubt हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये।

और पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Leave a comment