Whatsapp Group Link कैसे बनायें 2 Minute में

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Whatsapp Group Link कैसे बनायें के बारे में जानने वाले हैं, अगर आप भी अपने किसी Whatsapp Group का Invite Link बनाना चाहते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हैं जिससे आपके दोस्त बहुत ही आसानी से आपका ग्रुप ज्वाइन कर सके तो यह आर्टिकल आपके लिए ही हैं।

जहाँ मैं आपको Whatsapp Group Invite Link कैसे बनायें से लेकर Link से Whatsapp Group कैसे Join करें आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ, इसलिए पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली हैं इसे पूरा जरूर पढ़े।

Whatsapp ऐसे ही नंबर वन मैसेजिंग ऍप नहीं हैं, यह अपने यूजर के लिए समय-समय पर अपडेट के जरिये नए-नए फीचर लाता रहता हैं जो यूजर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। और व्हाट्सप्प ग्रुप लिंक भी काफी अच्छा फीचर हैं तो चलिए सबसे पहले Whatsapp Group Link क्या हैं के बारे में जान लेते हैं।

Whatsapp Group Link क्या हैं

दोस्तों Whatsapp के इस Feature के अंतर्गत अगर आपके पास कोई Whatsapp Group हैं और आप उसमें अपने दोस्तों या अन्य लोगों को जोड़ना चाहते हैं लेकिन आप नहीं चाहते की आप एक-एक करके सभी को जोड़ने में अपना समय बर्बाद करें।

ऐसी स्तिथि में आप अपने Group का एक Invite Link बना सकते हैं और उस लिंक को जिन लोगों को ग्रुप में ज्वाइन करना चाहते हैं उनके साथ Share कर सकते हैं जिससे इस लिंक की सहायता से वे खुद ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं।

दोस्तों अगर आपका भी कोई Whatsapp Group हैं और उसमें आप Member Add करना चाहते हैं, तो पोस्ट में बताये आगे के तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

Whatsapp Group Link कैसे बनायें

दोस्तों अगर आपका कोई Group हैं और उसमें आप Admin हैं तो आप बहुत ही आसानी से उस ग्रुप का Invite लिंक बना सकते हैं इसके लिए निचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp को ओपन करें और अपने उस ग्रुप को ओपन कर लें जिसका Invite Link बनाना चाहते हैं।

Step-2. अब टॉप राइट कॉर्नर में दिखाए 3 डॉट (Menu) पर क्लिक करें और Group Info के ऑप्शन पर क्लिक करें या Group के नाम पर क्लिक करें

Whatsapp Group Link कैसे बनायेंLink से Whatsapp Group कैसे Join करें Whatsapp Group Link Reset कैसे करेंव्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोगों को जोड़ा जा सकता है

Step-3. अब आपके सामने Group Info ओपन हो जायेगा, यहाँ पर Scroll Down करके निचे जाएँ, इसके बाद Invite Via Link के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp Group Link कैसे बनायेंLink से Whatsapp Group कैसे Join करें Whatsapp Group Link Reset कैसे करेंव्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोगों को जोड़ा जा सकता है

Step-4. इतना करने के बाद आपके सामने Whatsapp Group का Link दिखाई देगा और लिंक को शेयर करने के निम्नलिखित ऑप्शन दिखाई देंगे।

Whatsapp Group Link कैसे बनायेंLink से Whatsapp Group कैसे Join करें Whatsapp Group Link Reset कैसे करेंव्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोगों को जोड़ा जा सकता है
  • Send link via WhatsApp
  • Copy link
  • Share link
  • QR Code

यहाँ पर आपको Whatsapp Group Link Share करने के अलग-अलग तरीके मिल जाते हैं, आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके ग्रुप का लिंक शेयर कर सकते हैं।

या आप चाहे तो QR Code वाला ऑप्शन चुनकर अपने QR Code का Screenshot भी भेज सकते हैं या QR Code पर क्लिक करें इसके बाद ऊपर Share का ऑप्शन मिल जायेगा इस पर क्लिक करके अपना QR भी शेयर कर सकते हैं। जिसे स्कैन करके कोई भी आपके ग्रुप में ज्वाइन हो सकता हैं।

Link से Whatsapp Group कैसे Join करें

दोस्तों अगर कोई व्यक्ति आपको Group का Link भेजता हैं और आप उसमें ज्वाइन होना चाहते हैं लेकिन आपको लिंक से व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करने का तरीका नहीं पता हैं तो अब हम जो स्टेप बताने वाले हैं उनको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले Whatsapp Group Link पर क्लिक करें। अगर लिंक आपको SMS या किसी अन्य ऍप पर प्राप्त हुआ हैं तो लिंक को कॉपी करके किसी भी ब्राउज़र में Paste करें।
  2. इसके बाद Join Chat के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अगर आपके मोबाइल में दो Whatsapp हैं तो उस Whatsapp को सलेक्ट करें जिसमें आप ग्रुप को ज्वाइन करना चाहते हैं।
  4. अब आपको Join Group का ऑप्शन मिल जायेगा इस पर क्लिक करें।

दोस्तों इतना करते ही आप उस ग्रुप में ज्वाइन हो जाओगे, तो दोस्तों इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से किसी भी ग्रुप में लिंक के जरिये जुड़ सकते हैं।

QR Code से Whatsapp Group कैसे Join करें

हमने आपको ऊपर भी बताया था Whatsapp पर हमें अपने ग्रुप का QR Code शेयर करने का ऑप्शन भी मिल जाता हैं जिसे स्कैन करके कोई भी हमारे ग्रुप में जुड़ सकता हैं।

लेकिन अगर कोई व्यक्ति आपको उसके ग्रुप में जुड़ने के लिए क्यूआर कोड भेजता हैं तो आप उसके ग्रुप को कैसे ज्वाइन कर सकते हैं उसके बारे में जानने के लिए निचे बताये स्टेप को सही से फॉलो करे

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp को ओपन करें।
  2. इसके बाद किसी भी व्यक्ति की Chat को ओपन कर लें।
  3. अब PIN के आइकॉन के पास वाले Camera के आइकॉन पर क्लिक करें।
  4. अब उस QR Code के Photo को सलेक्ट कर लें।
  5. अब आपका QR Code स्कैन हो जायेगा।
  6. इतना करते ही आपको Join Group का ऑप्शन मिल जायेगा।
  7. इस पर क्लिक करके आप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं।
Whatsapp Group Link कैसे बनायेंLink से Whatsapp Group कैसे Join करें Whatsapp Group Link Reset कैसे करेंव्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोगों को जोड़ा जा सकता है

अब आपको समझ में आ गया होगा की Whatsapp Group Link कैसे बनायें और Link तथा QR Code से Whatsapp Group को कैसे ज्वाइन करें।

Whatsapp Group Link Reset कैसे करें

दोस्तों अगर आपके Share किये गए लिंक से Groups में अनचाहे लोग Join कर रहें हैं लेकिन आप उन्हें अपने ग्रुप में ज्वाइन नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने Group का Join लिंक Reset कर सकते हैं।

जिससे आपका पूराना लिंक एक्सपायर हो जायेगा और नया लिंक बन जायेगा। और आपके पुराने लिंक से कोई भी ज्वाइन नहीं कर पायेगा। इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp को ओपन करें।
  2. अब अपने Group को ओपन कर लें।
  3. इसके बाद Group के नाम पर क्लिक करें। या
  4. टॉप राइट कॉर्नर में दिखाए 3 dot पर क्लिक करें और Group Info ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद Invite via link ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब Reset Link पर क्लिक करें। जिससे आपका पुराना लिंक एक्सपायर हो जायेगा और नया लिंक बन जायेगा।
Whatsapp Group Link कैसे बनायेंLink से Whatsapp Group कैसे Join करें Whatsapp Group Link Reset कैसे करेंव्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोगों को जोड़ा जा सकता है

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने Whatsapp Group का लिंक Reset कर सकते हैं और अनचाहे लोगों को अपने ग्रुप में ज्वाइन होने से रोक सकते हैं।

FAQs

व्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोगों को जोड़ा जा सकता है?

पहले Whatsapp Group में हम 256 लोगों को ही जोड़ सकते थे लेकिन Whatsapp ने इस संख्या को बढ़ा कर 512 कर दिया हैं। अब आप अपने किसी भी Whatsapp Group में 512 Member जोड़ सकते हैं।

क्या मैं बिना नंबर सेव किये किसी को व्हाट्सप्प ग्रुप में जोड़ सकता हूँ?

हाँ, आप किसी को भी बिना नंबर सेव किये व्हाट्सप्प ग्रुप में जोड़ सकते हैं। इसके लिए अपने ग्रुप का Invite लिंक उस व्यक्ति के साथ शेयर करें जिसे आप ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Whatsapp Group Link कैसे बनायें या Whatsapp Group Join Link कैसे बनायें के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा। लेकिन अगर अब भी आपको अपने व्हाट्सप्प ग्रुप का लिंक क्रिएट करने में कोई दिक्कत होती हैं।

तो हमें कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे अपने ग्रुप का लिंक बनाकर लोगों के साथ शेयर कर सके।

Read More Articles:-
Only Whatsapp का Net कैसे बंद करें
Whatsapp Voice Call कैसे Record करें
Whatsapp पर Typing Status कैसे छुपाएं
Whatsapp Chat Delete या Clear कैसे करें
Whatsapp पर बिना नंबर सेव किये मैसेज कैसे भेजें
Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें
Whatsapp Chat History Transfer या Share कैसे करें
अपने Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment