Whatsapp Hack होने से कैसे बचाएं~ 8 बेस्ट टिप्स

हेलो दोस्तों आपका स्वागत हैं, आज की पोस्ट में हम Whatsapp hack होने से कैसे बचाएं के बारे में जानने वाले हैं। खेर बात करें व्हाट्सप्प की तो इसके बारे में तो मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं हैं।

क्योंकि Whatsapp एक ऐसा मैसेजिंग ऍप हैं जिसका दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। और यह Facebook के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं।

वैसे तो Whatsapp को हैक करना आम बात नहीं हैं, क्योंकि व्हाट्सप्प भी अभी फेसबुक का ही पार्ट हैं, और इसकी सिक्योरिटी बहुत ही हाई लेवल की हैं।

यह ऍप अपने हर अपडेट के साथ नए-नए सिक्योरिटी फीचर लांच करता हैं, और अब तो आपको व्हाट्सप्प में 2-step वेरिफिकेशन जैसा फीचर भी मिलने लग गया हैं। जिससे इसकी सिक्योरिटी और भी मजबूत हो गई हैं।

लेकिन फिर भी हमारी गलती या फिर किसी भी तरह हैकर हमारे व्हाट्सप्प तक पहुँच ही जाते हैं और हमें इनसे कैसे बचना हैं आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। तो चलिए Whatsapp को Secure कैसे करें इसके बारे में जान लेते हैं।

Whatsapp Hack होने से कैसे बचाएं

आजकल हैकर द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला तरीका Whatsapp Web हैं। इसमें हैकर व्हाट्सप्प की ऑफिसियल वेबसाइट web.whatsapp.com पर जाकर आपके मोबाइल से एक बार QR Code स्कैन करने के बाद आपकी सारी चैट चुरा लेता हैं।

इसके अलावा कुछ और तरीके भी हैं, जिनका उपयोग हैकर व्हाट्सप्प को हैक करने के लिए करते हैं। और आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। तो चलिए Whatsapp hack होने से बचने के लिए बेस्ट टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

1. Original Whatsapp App का इस्तेमाल करें

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो Whatsapp में ज्यादा फीचर चाहते हैं, इसलिए ओरिजिनल व्हाट्सप्प की जगह Whatsapp के दूसरे Version का इस्तेमाल करते हैं। जो अमूमन गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं होते हैं। और

यह ऍप्स सिक्योर भी नहीं होते हैं। अगर आप अपने व्हाट्सप्प को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो हमेशा Whatsapp को Playstor से Install करें और दूसरे वर्शन को डिलीट कर दें।

2. Two-Step Verification का इस्तेमाल करें

व्हाट्सप्प में आपको Two-Step Verification का फीचर मिल जाता हैं। अपनी प्राइवेसी को सिक्योर करने के लिए इस ऑप्शन को ऑन कर लें। क्योंकिं इस ऑप्शन को Enable करके आप इसे पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

व्हाट्सप्प में two-step वेरिफिकेशन इनेबल करने के बाद, अगर कोई भी आपके नंबर से Whatsapp पर Login करने की कोशिश करता हैं तो उसे OTP के अलावा Password की और जरुरत पड़ेगी। जो आपने Two-Step Verification इनेबल करते वक्त रखा था।

Whatsapp में Two-Step वेरिफिकेशन Enable करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें:-

  1. Whatsapp Menu में जाएँ।
  2. इसके बाद Setting में जाएँ
  3. अब Account के Section में जाएँ।
  4. इसके बाद Two-step Verification के ऑप्शन में जाकर इसे Enable कर दें।

3. Updated Whatsapp का इस्तेमाल करें

Whatsapp अपने हर नए Update में नए Features के साथ ही Security को भी बढ़ाते हैं। इसलिए जब भी आपको Whatsapp Update करने का नोटिफिकेशन मिले इसे Update जरूर कर लें।

क्योंकिं अपडेट करने के बाद whatsapp की परफॉरमेंस पर भी फर्क पड़ता हैं और इसके हैक होने के चांस भी कम हो जाते हैं।

4. Whatsapp को Lock करके रखें

Whatsapp पर हमेशा Lock लगा कर रखें। इससे कोई भी आपके फ़ोन से बिना आपकी अनुमति के Whatsapp को Access नहीं कर पायेगा। वैसे- आपको Whatsapp में Fingerprint Lock डिफ़ॉल्ट मिल जाता हैं।

लेकिन अगर आपके मोबाइल में फिंगरप्रिंट सिस्टम नहीं हैं तो आप Playstore से किसी App Lock को Install करके इस्तेमाल कर सकते हैं। और Whatsapp के लिए Storng password रख सकते हैं।

जिससे अगर कोई आपसे मोबाइल मांगता भी हैं तो वो बिना आपकी अनुमति के आपके Whatsapp में प्रवेश नहीं कर पायेगा।

5. Public Wi-Fi का इस्तेमाल ना करें

लोग कुछ Data बचाने के चक्कर में Unknown जगहों और Unknown Wi-fi का इस्तेमाल करने के लिए बेताब रहते हैं। लेकिन ये चीज उनके लिए कितनी खतरनाक हो सकती हैं इसके बारे में सोचते तक नहीं हैं।

अधिकतर हैकर्स wi-fi के माध्यम से भी आपके मोबाइल को हैक करने में सक्षम हो जाते हैं। और वे आपके Unique MAC address के जरिये आपकी व्हाट्सप्प चैट को हैक कर लेते हैं। इसलिए कभी भी Unknown wifi का इस्तेमाल ना करें।

6. Unknown Person को मोबाइल ना दें

अगर आप किसी व्यक्ति को जानते नहीं हैं तो ऐसे व्यक्ति को अपना फ़ोन ना दें। हो सकता हैं वो व्यक्ति आपके Whatsapp चैट का डाटा अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर लें। या Whats Web के माध्यम से आपके व्हाट्सप्प को हैक करने की कोशिश करें। जिसके बारे में हमने पहले भी बताया हैं।

7. Unknown Person को Block करें

Whatsapp का उपयोग सिर्फ अपने Friend, Family और Relatives से बात करने के लिए ही करना चाहिए। अगर आपको कोई Unknown पर्सन मैसेज करता हैं तो उसे ब्लॉक कर दें।

क्योंकि हैकर आपको कोई भी File या Message के साथ Virus और Malware भेजकर आपके मोबाइल को हैक कर सकता हैं। जिससे वो आपके मोबाइल को पूरा Access कर सकते हैं। ऐसे में Whatsapp चैट भी सिक्योर नहीं रहती हैं।

8. Unwanted Apps को Delete करें

अगर आप अपने Mobile में बिना उपयोग के कई सारे Apps इनस्टॉल करके रखते हैं या किसी Third Party App को बिना उसके बारे में जानकारी लिए अपने मोबाइल में Install करते हैं तो ये आपको लिए काफी खतरनाक हो सकता हैं।

ये Apps Install होने के बाद आपसे कई सारी Permission मांगते हैं, जिन्हें आप बिना सोचे समझे Allow कर देतें हैं। और आपकी इसी गलती के कारण यह Apps आपके मोबाइल के Data को Access करने में सफल हो जाते हैं।

इसलिए अपने मोबाइल से बिना जरुरत के Apps को Delete कर दें और जरुरत होने पर किसी भी Apps को सिर्फ Playstore से हि Install करें।

वैसे तो Whatsapp को हैक होने से बचाने के और भी कई सारे टिप्स हैं, लेकिन यहाँ हमने सिर्फ महत्पूर्ण बिन्दुओ के बारे में जानकारी प्राप्त की हैं। जिनसे आपको एक आइडिया मिल जायेग की हम अपना Whatsapp hack होने से कैसे बचाएं।

दोस्तों अगर आपका Whatsapp हैक हो चूका हैं, तो हम कैसे पता कर सकते हैं इसके बारे में जानने वाले हैं। इसके बाद हम Whatsapp hack हो जाये तो क्या करना चाहिए इसके बारे में जानेंगे।

Whatsapp Hack हैं कैसे पता करें

जैसा की मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ की व्हाट्सप्प हैक करने के लिए हैकर whatsapp web का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका Whatsapp व्हाट्सप्प वेब के माध्यम से कोई हैक करता हैं तो आप कैसे पता कर सकते हो इसके बारे में जान लेते हैं।

Whatsapp Hack होने से कैसे बचाएं
Whatsapp को Secure कैसे करें
Whatsapp Hack हैं कैसे पता करें
Whatsapp Hack हो जाने पर क्या करें
Whatsapp hack होने से बचने के लिए बेस्ट टिप्स
  1. सबसे पहले Whatsapp Open करें और 3 dot(Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें
  2. अब Whatsapp Web के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब आपका Whatsapp जितने भी Device में Login होगा, यहाँ दिखाई देगा।

Whatsapp Hack हो जाने पर क्या करें

व्हाट्सप्प हैक हैं इसका कैसे पता कर सकते हैं, इसके बारे में तो हमने ऊपर जान लिया हैं। लेकिन अगर हमारा व्हाट्सप्प Hacked हैं तो हम किस तरीके से हैकर के डिवाइस से logout कर सकते हैं। इसके बारे में जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले 3 dot (Menu) पर क्लिक करें।
  2. अब Whatsapp Web के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब Log out from all devices के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. इतना करते ही आपका व्हाट्सप्प हैकर के मोबाइल से लॉगआउट हो जायेगा।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने Whatsapp Hack होने से कैसे बचाएं इसके साथ ही अगर हमारा whatsapp हैक हो जाये तो हमें क्या करना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से जाना हैं।

अगर इस आपका आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या डाउट हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसके साथ ही जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment