WhatsApp का आविष्कार किसने किया और कब किया

दोस्तों क्या आपको पता है WhatsApp का आविष्कार किसने किया? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट मे हम WhatsApp की खोज किसने की और कब की सम्बंधित जानकारी विस्तार से देने वाले है।

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आप WhatsApp का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे और आपको पता ही होगा की WhatsApp कितना पॉपुलर मेसेंजर एप्लीकेशन है।

वर्तमान में अगर कोई व्यक्ति नया मोबाइल लेता है तो वह सबसे पहले उसमे WhatsApp को ही Install करता है और इसी से WhatsApp की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है।

सभी लोग WhatsApp का इस्तेमाल तो करते है लेकिन उन्हें अभी तक यह नहीं पता है की आखिर इस एप्लीकेशन का आविष्कार किसने किया है?

बहुत से लोगो को जानने की जिज्ञासा भी होती है की आखिर WhatsApp का आविष्कारक कौन है और अगर आप भी ऐसी ही जिज्ञासा लेकर इस पोस्ट पर आये है तो आपको इस पोस्ट पर WhatsApp के आविष्कार से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है।

WhatsApp क्या है?

WhatsApp क्या है? यह शायद आपको बताने की जरुरत नहीं होगी फिर भी जिन लोगो को नहीं पता है उनको बता दे WhatsApp एक बहुत ही पॉपुलर Messaging application है।

इसके इस्तेमाल से आप किसी भी दूसरे WhatsApp User के साथ Chat कर सकते है, Voice Call और Video Call के माध्यम से बात कर सकते है और इसके अलावा इसके और भी कई सारे फीचर है। और अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते है तो आपको इसकी जानकारी भी होगी।

आप अपने Mobile के साथ साथ Desktop में भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है और आपको बता दे दुनिया के 182 देशो में WhatsApp का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए अब जानते है WhatsApp किसने बनाया?

WhatsApp का आविष्कार किसने किया

WhatsApp का आविष्कार किसने किया

दोस्तों आपको बता दे WhatsApp का आविष्कार सन 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में रहने वाले दो दोस्त Jan Koum और Brian Acton के द्वारा किया गया।

आपको बता दे इन दोनों दोस्तों ने लगभग 20 वर्ष Yahoo में नौकरी की थी और उसके बाद इन्होने नौकरी छोड़ दी और South Amerika आये और यहाँ इन्होने Facebook में जॉब के लिए अप्लाई किया लेकिन Reject हो गए।

उसके बाद दोनों ने खुद का कोई Business शुरू करने का प्लान बनाया और उसके बाद WhatsApp की खोज हुई। WhatsApp को सबसे पहले एक Messenger एप्लीकेशन के रूप में Apple Mobile में लांच किया गया और बाद में इसे Android में भी Launch कर दिया गया।

आपको बता दे वर्तमान में WhatsApp का मालिक Facebook है क्योकि सन 2014 में Facebook ने लगभग 19.3 बिलियन Us Doller में WhatsApp को खरीद लिया और सन 2015 में WhatsApp दुनिया का सबसे Popular Messenger App बन गया।

WhatsApp का आविष्कार कब हुआ - WhatsApp का आविष्कार फरवरी 2009 में हुआ। 

WhatsApp का अविष्कार क्यों हुआ

WhatsApp का आविष्कार सर्वप्रथम केवल एक Messenger Application में हुआ था जहा कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे WhatsApp User के साथ Chat पर आपस में बात कर सकता था।

लेकिन धीरे-धीरे इसकी बढ़ती Popularity को देखते हुए इसमें काफी नए फीचर ऐड किये गए और वर्तमान में हम WhatsApp की मदद से Chat के साथ साथ Voice और Video Call पर भी बात कर सकते है।

इसके अलावा हम यहाँ Stickers, Photos, GIFs, Documents, के साथ साथ अपनी Location भी शेयर कर सकते है। यहाँ आपको end to end encrypted की भी सुविधा मिलती है यानि की कोई भी तीसरा आपके Data को नहीं देख सकता है।

आशा है अब आपको WhatsApp के आविष्कारक और WhatsApp के इतिहास के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

WhatsApp से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य

चलिए अब जानते है WhatsApp से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य के बारे में।

  • WhatsApp पर एक यूजर औसतन एक महीने में 1000 मैसेज भेजता है।
  • WhatsApp गूगल प्लेस्टोर से 5 वाँ सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऍप है।
  • एक WhatsApp User एक सप्ताह में औसतन 195 मिनट WhatsApp का इस्तेमाल करता है।
  • WhatsApp Application मोबाइल के साथ साथ Desktop के लिए भी उपलब्ध है।
  • एक WhatsApp User एक दिन में औसतन 23 बार WhatsApp ओपन करता है।
  • 2014 में Facebook द्वारा WhatsApp को 19 बिलियन US Doller में खरीद लिया था।
  • Facebook से पहले Google ने 10 बिलियन US Doller में WhatsApp को खरीदने का ऑफर रखा था।
  • WhatsApp के मालिक को सन 2008 में Facebook ने जॉब देने से मना कर दिया था।
  • आपको बता दे WhatsApp के सबसे ज्यादा User भारत देश में ही है।
  • WhatsApp का इस्तेमाल 182 देशो में 2 बिलियन से भी ज्यादा लोगो द्वारा किया जाता है।

तो दोस्तों आपको WhatsApp से सम्बंधित उपरोक्त रोचक जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। तो चलिये अब हम इससे जुड़े कुछ सवालों के बारे में जान लेते हैं।

FAQ

WhatsApp कब शुरू हुआ?

WhatsApp का आविष्कार फरवरी 2009 में हुआ।

WhatsApp किस देश का ऍप है?

WhatsApp एप्लीकेशन अमेरिका देश का है और इसका इस्तेमाल कुल 182 देशो में किया जाता है।

Yo WhatsApp किस देश का है?

Yo WhatsApp एप्लीकेशन इराक देश का है।

WhatsApp का Owner कौन है?

WhatsApp के वर्तमान Owner Facebook है और Facebook के मालिक Mark Zuckerberg है।

WhatsApp के सबसे ज्यादा User किस देश के है?

WhatsApp के सबसे ज्यादा User भारत देश के है। आपको बता दे WhatsApp के 340 मिलियन यूजर केवल भारत के है वही 99 मिलियन यूजर के साथ ब्राज़ील दूसरे नंबर पर है।

WhatsApp के Founder कौन है?

WhatsApp के फाउंडर Jan Koum और Brian Acton है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट WhatsApp का आविष्कार किसने किया जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment