Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें 2022

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें जानने वाले हैं। Whatsapp पर हमें हमारी जरुरत के कई सारे फीचर मिलते हैं जो हमारे लिए काफी उपयोगी होते हैं।

और Whatsapp अपने यूजर के लिए समय समय पर नए-नए फीचर्स लाता रहता हैं। लेकिन कई सारे यूजर ऐसे हैं जो अभी भी Whatsapp के कई सारे फीचर के बारे में नहीं जानते हैं।

इसी तरह Whatsapp पर हमें एक ऐसा फीचर मिलता हैं जिससे अगर आप किसी को गलती से कोई मैसेज भेज देते हैं तो आप उसे डिलीट कर सकते और मैसेज डिलीट करने के बाद आपने जिस व्यक्ति को मैसेज भेजा उसके मोबाइल में मैसेज की जगह This Message was Deleted लिखा दिखाई देगा।

लेकिन कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं जिससे वे किसी कोई गलती से कोई मैसेज भेज देते हैं और बाद में काफी परेशान होते हैं और अगर आपने भी किसी को गलत मैसेज या गलती से मैसेज भेज दिया हैं तो इस पोस्ट को पूरी

पढ़े जिसमें मैं आपको Whatsapp पर किसी भी message को Delete for Everyone कैसे करें इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ। तो चलिए सबसे पहले हम Whatsapp का Delete For Everyone Feature क्या हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

Whatsapp का Delete For Everyone Feataure क्या हैं

Whatsapp पर Delete for Everyone नाम का फीचर मिलता हैं जिसका इस्तेमाल अगर हम किसी को गलत मैसेज भेज देते हैं या फिर गलती से किसी को मैसेज भेज देते हैं जो उसे नहीं भेजना था, उस मैसेज को डिलीट करने के लिए कर सकते हैं।

Whatsapp के Delete for Everyone फीचर के अंदर पहले आप भेजे गए मैसेज को सिर्फ 1 घण्टा 8 मिनट के अंदर ही डिलीट कर पाते लेकिन Whatsapp के नए अपडेट के अनुसार आप Send मैसेज को 2 दिन 12 घंटे तक डिलीट कर पाओगे।

इसलिए अगर आप किसी को गलती से कोई मैसेज भेज देते हैं और आपको 1, 2 दिन बाद पता चलता हैं की आपने गलत व्यक्ति या ग्रुप में मैसेज भेज दिया हैं तो उसे आप बाद में भी Delete कर सकते हैं, जिससे वह मैसेज या मीडिया फाइल उस व्यक्ति के मोबाइल की गैलरी से भी डिलीट हो जायेगा।

Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें

दोस्तों अगर आप भी किसी को कोई मैसेज गलती से भेज देते हैं और उसे डिलीट करना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp को ओपन करें और उस व्यक्ति की Chat को ओपन कर लें जिसमें आप Message को डिलीट करना चाहते हैं।

Step-2. इसके बाद उस Message या Photo/Video पर Longpress करके सलेक्ट कर लें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।

Step-3. मैसेज सलेक्ट करने के बाद ऊपर आपको Delete या Dustbin का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, इसके बाद Also delete media received in this chat from the phone gallery वाले बॉक्स में टिक कर दें और Delete For Everyone के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें

इतना करते ही आपके द्वारा भेजे गए Message और Media Files उस व्यक्ति के मोबाइल से डिलीट हो जायेंगे, और अगर आप ऊपर बताये बॉक्स में टिक करते हैं तो डिलीट किये मीडिया फाइल अगले व्यक्ति के मोबाइल की गैलरी से भी डिलीट हो जायेंगे।

Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें

और आपके मोबाइल में You Deleted this message लिखा दिखाई देगा और जिसको आपने मैसेज भेजा उसके मोबाइल में मैसेज की जगह पर This message was deleted लिखा हुआ दिखाई देगा।

FAQs

Whatsapp पर भेजे हुए Message को Delete कैसे करें?

Whatsapp पर भेजे हुए Message को Delete करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें
1. सबसे पहले जिस मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं उस पर Longpress करके सलेक्ट करें।
2. इसके बाद ऊपर दिखाए Delete के आइकॉन पर क्लिक करें।
3. अब Delte for Everyone पर क्लिक करें।
इतना करते ही आपके द्वारा भेजा गया मैसेज उस व्यक्ति के मोबाइल से भी डिलीट हो जायेगा जिसको आपने मैसेज भेजा था।

Whatsapp Delete for Everyone Time Limit कितना हैं

Whatsapp Delete for Everyone Time Limit 2 Days 12 Hour हैं, इसके बाद आप व्हाट्सप्प पर भेजे गए मैसेज को डिलीट नहीं कर सकते हो।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको समझ में आ गया होगा की Whatsapp पर भेजा गया Message कैसे Delete करें या Whatsapp पर भेजा गया मैसेज सभी के लिए डिलीट कैसे करें। पोस्ट में बताये तरीके के अनुसार आप दो दिन के अंदर भेजा गया मैसेज बहुत ही आसानी से डिलीट फॉर एवरीवन कर सकते हैं।

और अगर आपने मैसेज भेजे हुए दो दिन भी नहीं हुए हैं और आपके मोबाइल में Delete for Everyone का ऑप्शन नहीं दिखाई देता हैं तो एक बार Playstore से अपने Whatsapp को Update जरूर कर लें।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी गलती से किसी को भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सके।

Read More:-

Only Whatsapp का Net कैसे बंद करें
Whatsapp पर Auto Reply कैसे करें
Whatsapp पर Typing Status कैसे छुपाएं
Whatsapp Voice Call Record कैसे करें
Whatsapp पर Message Schedule कैसे करें
Whatsapp Chat History Transfer या Share कैसे करें
Whatsapp पर बिना नंबर Save किये Message कैसे भेजें
Whatsapp Chat Delete या History Clear कैसे करें
बिना Mobile Number के Whatsapp कैसे चलाएं
Whatsapp पर Two-Step Verification कैसे Enable करें
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment