Whatsapp पर किसने Block किया कैसे पता करें 2021

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Whatsapp पर किसने Block किया कैसे पता करें जानने वाले हैं, अगर आपको भी व्हाट्सप्प पर किसी ने ब्लॉक कर रखा हैं या आपको शक हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपने शक को कन्फर्म कर सकते हैं।

दोस्तों कई बार हमारा अपने दोस्तों या फिर गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड से झगड़ा हो जाता हैं, ऐसे में वो हमें अपने Whatsapp पर Block कर देता हैं और आपको पता भी नहीं चलता है की हमें Block किया हुआ हैं या नहीं।

इस ऍप में आपको कोई भी ब्लॉक कर दे इसका कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन भी नहीं आता हैं, जिससे आपको पता चल जाए की आपको ब्लॉक कर दिया गया हैं। लेकिन हाँ, कुछ टिप्स हैं जिनसे आप खुद के ब्लॉक होने का पता कर सकते हैं।

Whatsapp पर किसी को भी Block करना बहुत ही आसान हैं, इसके लिए सिर्फ उस व्यक्ति की चैट में जाना होता हैं, इसके बाद Menu पर क्लिक करने से Block का ऑप्शन मिल जायेगा। इस पर क्लिक करते ही हम किसी को भी ब्लॉक कर सकते हैं।

Whatsapp पर Block होने के बारे में जानने से पहले हम Whatsapp पर कोई भी किसी को Block क्यों करता हैं, मतलब ब्लॉक करने से क्या होता हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

Whatsapp पर Block करने से क्या होता हैं

दोस्तों अगर हम किसी को Whatsapp पर Block करते हैं या कोई हमे ब्लॉक करता हैं, तो इसका कोई ना कोई फायदा तो जरूर होता होगा। इसलिए तो हम इस ब्लॉकिंग फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए अगर हमें कोई ब्लॉक कर देता हैं तो क्या होता हैं जान लेते हैं।

  • हम उस व्यक्ति के साथ Chat नहीं कर पाएंगे।
  • अगर हम उसको कोई मैसेज भेजेंगे तो मैसेज उसको Deliver नहीं होगा।
  • उस व्यक्ति की Profile Photo या DP नहीं देख सकेंगे।
  • उस व्यक्ति का Online Status या Blue Tick नहीं दिखाई देगा।
  • हम उस व्यक्ति का Whatsapp Status नहीं देख पाएंगे।
  • अगर हमे किसी ने Block किया हैं तो हम उस व्यक्ति को किसी भी Group में नहीं Add कर पाएंगे।

Whatsapp पर किसने Block किया कैसे पता करें

अब तक आप Whatsapp पर ब्लॉक करने से क्या होता हैं, इसके बारे में तो जान गए होंगे, अब हमें किसी ने ब्लॉक कर रखा हैं इसके बारे में कैसे पता कर सकते हैं वो जान लेते हैं।

1. Online Status और Last Seen देखें

अगर आपके दोस्त या किसी का भी जिस पर आपको शक हैं की उसने आपको Block कर दिया हैं तो उसका Online Status और Last Seen चेक करें। अगर पहले दिखाई देता था और एक दम से बंद हो गया हैं तो हो सकता हैं उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया हैं।

लेकिन हाँ इसका मतलब ये नहीं हैं की 100 % Confirm हो गया की उसने आपको ब्लॉक कर दिया हैं, हो सकता हैं उस व्यक्ति ने अपनी Privacy Setting में इन दोनों ऑप्शन को Hide कर दिया हो।

2. Blue Tick और Double Tick को चेक करें

दूसरे तरीके में हमें उस व्यक्ति ने ब्लॉक कर रखा हैं की नहीं जानने के लिए उस व्यक्ति के नंबर पर Message करें, अगर आपको Reply आता हैं, या Message Deliver हो रहा हो। मतलब Double tick और Blue Tick दिख रहें हो तो उस व्यक्ति ने आपको Block नहीं किया हैं।

लेकिन इससे भी पूरा कन्फर्म नहीं होता हैं, क्योंकिं कोई भी व्हाट्सप्प की प्राइवेसी में जाकर Double Tick या Blue Tick को Hide कर सकते हैं। इसके लिए आगे की बाकि तरीको को भी पढ़े।

3. Profile Photo (DP) चेक करें

तीसरे तरीके में अपने दोस्त की DP को देखें, अगर उसने जो dp लगा रखी हैं वो आपके नंबर पर दिखा रही हैं मतलब उसने आपको ब्लॉक नहीं किया लेकिन उसकी प्रोफाइल फोटो नहीं दिख रही हैं, तो आप समझ सकते हैं की उसने आपको ब्लॉक करके रखा हैं।

लेकिन इसमें भी वही बात हैं, हो सकता हैं आपके दोस्त ने Privacy की वजह से अपनी DP को Hide करके रखा हो। लेकिन आपकी उनसे कोई अन-बन हुई हो और अचानक से उसकी dp गायब हो गई हो तो आप काफी हद तक अनुमान लगा सकते हैं की उसने आपको ब्लॉक कर दिया हैं।

4. Whatsapp Status देखें

अगर आपका दोस्त अपने नंबर पर जो Whatsapp Status डालता था, आपको दिखने बंद हो जाये तो भी आप समझ सकते हैं की उसने आपको ब्लॉक कर दिया हैं। क्योंकिं Whatsapp पर ब्लॉक करने पर आप किसी का भी Status नहीं देख सकते हैं।

इसे Confirm करने के लिए अपने किसी दूसरे दोस्त के मोबाइल उसके स्टेटस देख सकते हैं। अगर उसके मोबाइल में स्टेटस दिखा रहा हैं और आपके मोबाइल में नहीं तो आप समझ सकते हैं की उसने आपको ब्लॉक किया हैं।

5. Whatsapp Group में Add करें

दोस्तों यह हमारा सबसे आखिरी और कारगर तरीका हैं, इसमें अपने 4-5 दोस्तों का ग्रुप बनाये और उस दोस्त को भी जोड़े जिस पर आपको शक हैं, की उसने आपको ब्लॉक करके रखा हैं। इसके बाद अगर वो नंबर Group में सफलता पूर्वक ऐड हो जाता हैं तो उस व्यक्ति ने आपको Block नहीं किया हैं।

लेकिन अगर आपके दोस्त का नंबर Group में ऐड नहीं होता हैं, मतलब ऑटोमैटिक Exit हो जाता हैं। तो आप समझ सकते हैं की उसने आपको ब्लॉक कर दिया हैं।

ऊपर बताये सभी तरीको का इस्तेमाल करके आप Whatsapp पर किसने Block किया कैसे पता करें इसके बारे में 100% सही से जान सकते हैं, क्योंकिं कोई भी व्यक्ति एक बार में सारी Privacy Setting नहीं बदलता हैं।

Whatsapp पर Block Number कैसे देखें

दोस्तों हमें Whatsapp पर कई सारे Contacts को ब्लॉक करना पड़ता हैं, ऐसे में जरुरत होने पर उन्हें Unblock भी करना पड़ता हैं। इसलिये हमें पहले पता होना चाहिए की कौनसा नंबर ब्लॉक्ड हैं। ब्लॉक नंबर का पता करने के लिए सबसे पहले अपने Whatsapp की Setting में जाएँ।

इसके बाद Account के ऑप्शन में जाकर Privacy के ऑप्शन में जाएँ, और यहाँ आपको Blocked Contacts का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें। यहाँ आपको सारे Block किये हुए Contacts देखने को मिल जायेंगे।

Whatsapp पर किसने Block किया कैसे पता करें
Whatsapp पर Block करने से क्या होता हैं
Whatsapp पर Block Number कैसे देखें
अगर कोई whatsapp पर block कर दें तो Unblock कैसे करें
Whatsapp पर खुद को Unblock कैसे करें

अगर आप इन्हें Unblock करना चाहते हैं, तो उस Contact पर क्लिक करें और Unblock के ऑप्शन पर क्लिक करें। बस इतना करते ही आपका नंबर Unblock हो जायेगा।

Whatsapp पर खुद को Unblock कैसे करें

दोस्तों हमें अगर कोई Whatsapp पर Block कर दें तो Unblock कैसे करें इसके बारे में भी बहुत से लोग सर्च करते रहते हैं और शायद आप भी इसके बारे में जानना चाहते होंगे।

इसके लिए आप अपने दोस्त या उस व्यक्ति को अपने दूसरे नंबर या दोस्त के नंबर से मैसेज करके अनब्लॉक करने की Request कर सकते हैं। या आप चाहे तो कॉल करके भी उससे अनब्लॉक करने के लिये कह सकते हैं।

इसके अलावा ऐसा कोई तरीका नहीं हैं, जिससे आप whatsapp पर खुद को अनब्लॉक कर सको, क्योंकिं यह एक बहुत ही सिक्योर ऍप हैं, जिसे कोई हैक भी नहीं कर सकता हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आप Whatsapp पर किसने Block किया कैसे पता करें जान गए होंगे। उम्मीद करता हूँ पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वो भी जान सके की उन्हें किसने ब्लॉक कर रखा हैं।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment