Whatsapp पर Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए~ 2021

हेलो दोस्तों Tech Gyan Hindi पर आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम बहुत ही इंट्रेस्टिंग चीज के बारे में जानने वाले है। आज हम Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए इसके साथ ही हम Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए? के बारे में भी जानेंगे।

Whatsapp दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला मैसेंजिंग एप्लीकेशन है। और हर व्यक्ति किसी न किसी से Personal Chat करता है। पर्सनल चैट को कोई ना देख सके इसके लिए हमें अपने व्हाट्सप्प को लॉक करना पढ़ता है।

वैसे तो हम अपने फ़ोन की स्क्रीन लॉक का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन कई बार हमसे कोई फ़ोन मांग लेता है तो उसे लॉक खोलकर देना पढ़ता है। ऐसे में हमारे Whatsapp की पर्सनल चैट सेफ नहीं रहती है। और उसे कोई भी देख सकता है। इससे काफी प्रॉब्लम हो सकती है।

वैसे तो इंटरनेट और Google Play Store पर कई सारे ऐसे Apps उपलब्ध है। जिनसे आप अपने Whatsapp पर Lock लगा सकते है। लेकिन आज मैं आपको ऐसे ऍप से Whatsapp लॉक करना बताऊंगा जिसका इस्तेमाल आप शायद पहले से करते होंगे। और आज के बाद आपको गूगल पर Whatsapp लॉक कैसे करें सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए?

इस तरीके का उपयोग करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर आप व्हाट्सप्प जिओ फ़ोन में यूज़ करते है तो ये तरीका आपके लिए वर्क नहीं करेगा। तो चलिए Whatsapp कैसे Lock करें Step by Step जान लेते है।

1.सबसे पहले अपने फ़ोन में Play Store से AppsLock Lite नाम की एप्लीकेशन को इनस्टॉल करें। अगर आप पहले से App लॉक का इस्तेमाल करते हैं तो आगे की सेटिंग उसमे भी कर सकते हैं।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
Whatsapp par Password Lock kaise lagaye
Whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye
whatsapp par face lock kaise lagaye
Whatsapp par Password lock kaise lagaye in hindi
jio phone me Whatsapp par lock kaise lagaye

2. अब इसे अपने फ़ोन में ओपन करें। ओपन करते है Draw an Unlock Pattern का ऑप्शन आएगा। इसमें कोई भी पैटर्न ड्रा करें इसके बाद एक बार फिर से इसे Confirm करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
Whatsapp par pattern lock kaise lagayewhatsapp par password kaise dale
jio phone mein whatsapp par password kaise lagaye
whatsapp me code kaise dale
whatsapp lock
jio phone me whatsapp par lock kaise lagaye

3. अब आपके सामने एक Pop-Up खुलेगा इसमें Agree And Start दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
whatsapp par lock lagane wala
whatsapp pattern lock
how to lock whatsapp without any app
Whatsapp ko lock kaise karte hai
Whatsapp par lock kaise lagate hai

4. अब आपके सामने सारे Apps दिखाई देंगे और उनके सामने Lock दिखाई देंगे। जिस भी App को आप लॉक करना चाहते है उसके सामने वाले लॉक पर क्लिक करें।

5. Scroll Down करें। इसके बाद Whatsapp के सामने वाले Lock पर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
whatsapp पर लॉक कैसे लगाएं jio phone me
whatsapp पर लॉक कैसे लगाएं
व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं
व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं जियो फोन में
व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाए
व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं जियो के फोन में
व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाए इन हिंदी
व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाए जिओ फोन में

6. इसके बाद आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा। इसमें Permit पर क्लिक करें। इसके बाद आप डायरेक्ट Setting में रेडिरेक्ट हो जाओगे। इसके बाद AppLock Lite पर क्लिक करें और परमिशन Allow कर दें।

7. अब सबसे ऊपर Profile के आइकॉन पर क्लिक करें। जहाँ AppLock Lite लिखा हुआ है।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
whatsapp par lock kaise lagaye jio phone mein
whatsapp par lock kaise lagaye video
whatsapp par lock kaise lagaye jaate hain
whatsapp par lock kaise lagaye in hindi
whatsapp par lock kaise lagaye jio phone
whatsapp par lock kaise lagaye jio ke phone mein
whatsapp par lock kaise lagaye jio mobile
whatsapp par lock kaise lagaye jio mobile mein

8. इसके बाद Unlock Setting के Option दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
whatsapp par app lock kaise lagaye
apne whatsapp par lock kaise lagaye
apne jio phone me whatsapp par lock kaise lagaye
jio phone ke andar whatsapp par lock kaise lagaye
jio phone me whatsapp app par lock kaise lagaye
jio phone mein whatsapp par app lock kaise lagaye
jio phone ke whatsapp par app lock kaise lagaye

9. अब आपके सामने Pattern और Password दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमे Password वाले ऑप्शन दिखाई पर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए
whatsapp par lock kaise lagaye
whatsapp par lock kaise lagaye jio phone mein
whatsapp par lock kaise lagaye video
whatsapp par lock kaise lagaye jaate hain
whatsapp par lock kaise lagaye in hindi
whatsapp par lock kaise lagaye jio phone
whatsapp par lock kaise lagaye jio ke phone mein
whatsapp par lock kaise lagaye jio phone me

10. इसके बाद आपको Please enter a 6-digit password का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ कोई भी छः डिजिट डालें (जो आप पासवर्ड रखना चाहते है) इसके बाद Right के निशान पर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए~ 2021

11. इतना करते ही आपका Whatsapp पर Password Lock लग जायेगा। अब आप अपने व्हाट्सप्प को चेक करके देख सकते। अगर नहीं होता है तो सेटिंग में जाकर परमिशन Allow करें इसके बाद हो जायेगा।

Whatsapp पर Pattern Lock कैसे लगाए?

Whatsapp पर Pattern Lock लगाने के लिए आपको सिर्फ ऊपर बताये स्टेप्स को फॉलो करना है। इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से AppLock Lite एप्लीकेशन को इनस्टॉल करें। इसके बाद इसे ओपन करें, अब आपसे पैटर्न ड्रा करने का ऑप्शन मिलेगा।

यहाँ आप जो भी पैटर्न रखना चाहते है वो Draw करें और Confirm करें। इसके बाद आपको सारी एप्लीकेशन दिखाई देगी इनमे से Whatsapp ढूंढ कर लॉक करें। बस इतना करते ही आपके Whatsapp पर Pattern लॉक लग जायेगा।

आसान भाषा में बताये तो ऊपर बताये सारे स्टेप्स को फॉलो करें। सिर्फ पैटर्न से पासवर्ड वाला ऑप्शन ना करे। तो आपका पैटर्न लॉक वैसे ही लग जायेगा। तो कितना आसान था Whatsapp पर Pattern लॉक लगाना।

Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए?

Whatsapp पर Fingerprint Lock लगाना भी उतना ही आसान है जितना की Password और Pattern लॉक लगाना। तो चलिए अब हम Whatsapp पर fingerprint लॉक लगाना सिख लेते है।

App Lock से Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए?

फिंगरप्रिंट लॉक के लिए आपको AppLock Lite में ऑप्शन मिल जाता है। इसलिए आपको अलग से किसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

  1. सबसे पहले Applock Lite ऍप में सबसे ऊपर Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. अब आपको Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे Enable कर दें।
  3. अब आपके व्हाट्सप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक लग जायेगा। इसके बाद आप व्हाट्सप्प को Pattern या Password के अलावा फिंगरप्रिंट से भी खोल सकते है।

Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए? (बिना किसी ऍप के)

यह Whatsapp पर लॉक लगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसमें आपको Whatsapp के अंदर Fingerprint लॉक लगाने का ऑप्शन मिल जाता है। इसलिए किसी भी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने की जरुरत भी नहीं पढ़ती है। तो चलिए how to lock whatsapp without any app जान लेते है।

1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Whatsapp को ओपन करें। इसके बाद दाई तरफ सबसे ऊपर 3 लाइन वाले मेनू के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए

2. अब Setting के ऑप्शन को ओपन करें। इसके बाद Account के ऑप्शन में जाएँ।

3. अब Privacy का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। अब कई सारे ऑप्शन खुल जायेंगे इन्हे स्क्रॉल डाउन करें सबसे निचे Fingerprint lock का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए

4. अब आपको Unlock With Fingerprint का ऑप्शन दिखाई देगा इसे Enable करें। इसके बाद आपसे Confirm Fingerprint का ऑप्शन आएगा। इसमें अपने सेंसर पर अँगुली लगाकर कन्फर्म कर लें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए

5. इसके बाद आपको Automatically lock और Show Content in Notification का ऑप्शन दिखाई देगा। ऑटोमेटिकली लॉक कितने टाइम बाद करना चाहते है सेलेक्ट कर लें। और Whatsapp मैसेज का नोटिफिकेशन देखना चाहते है तो दूसरे वाले ऑप्शन को भी Enable कर लें।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए

इतना करने के बाद आपके Whatsapp पर फिंगरप्रिंट लॉक सफलता पूर्वक लग जायेगा। अब आप अपने Whatsapp को बिना फिंगरप्रिंट के नहीं खोल पाओगे।

Whatsapp पर Pattern Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए (बिना किसी ऍप के)

व्हाट्सप्प को लॉक करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में GB Whatsapp डाउनलोड करना पड़ेगा इसके बाद Fouad Mods या GB Setting में जाये इसके बाद Privacy and Security और बाद में Security में Whatsapp Lock के ऑप्शन से लॉक कर सकते है। इसमें आपको fingerprint की जगह पैटर्न और पासवर्ड लॉक भी मिल जाते है।

इसके अलावा भी Gb Whatsapp में कई सारे फीचर्स मिल जाते है। जो व्हाट्सप्प में नहीं मिलते है। लेकिन कुछ लोगों का मानना है की Gb Whatsapp से हमारी प्राइवेसी को खतरा रहता है। तो आप अपने रिस्क पर इसे अपने फ़ोन में डाउनलोड करें। इसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं है।

Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए Video

Jio Phone में Whatsapp पर Lock कैसे लगाए

कई लोग जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते है, तो जिओ फ़ोन में Whatsapp लॉक कैसे करें ये जानकारी गूगल पर सर्च करते है। आपको कई सारी वीडियो या वेबसाइट पर गलत जानकारी दी जाती है। लेकिन इनका इस्तेमाल करके अपने फ़ोन में किसी भी ऍप को इनस्टॉल ना करें।

Jio फ़ोन में Whatsapp को लॉक करने का कोई तरीका या ट्रिक नहीं है। लेकिन हाँ आप अपने जिओ फ़ोन में स्क्रीन लॉक का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आपके बिना आपके फ़ोन का लॉक कोई नहीं खोल पायेगा। और आपके फ़ोन का लॉक नहीं खोल पायेगा तो जाहिर सी बात है व्हाट्सप्प भी नहीं देख पायेगा।

अगर आपको नहीं पता की जिओ फ़ोन में स्क्रीन पर पासवर्ड लॉक कैसे लगाए तो हमने इस पर एक डिटेल में आर्टिकल लिख रखा है। आप इसे पढ़ सकते है।

Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए

दोस्तों ये थी Whatsapp पर Password और Fingerprint Lock कैसे लगाए के बारे में जानकारी। इस पोस्ट में हमने आपको Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए?, Whatsapp पर Pattern Lock कैसे लगाए और Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए के बारे में जानकारी दी है।

इनमे से आपको जो भी लॉक उचित लगे आप अपने Whatsapp के लिए उसका उपयोग कर सकते है। व्हाट्सप्प की सिक्योरिटी के लिए तीनो ही बेहतरीन तरीके है।

मुझे उम्मीद है Whatsapp पर Lock लगाने के तरीके आपको जरूर पसंद आये होंगे। और इनमे से किसी तरीके का उपयोग करके आपने अपने व्हाट्सप्प सिक्योर कर लिया होगा।

अगर आपको पोस्ट का कंटेंट अच्छा लगा हो तो Comment करके जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

इन्हें भी पढ़े:-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment