Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 2020- आसान तरीको से।

Whatsapp एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके बारे में हर स्मार्टफोन यूजर को पता है और सभी इस सोशल मीडिया ऍप का उपयोग भी करते है। लेकिन क्या आपको पता है Whatsapp से पैसे कैसे कमाए जाते है?

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो इसका मतलब Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके आप नहीं जानते हो और इसके बारे में जानना चाहते हो। तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो।

आजकल लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके काफी ज्यादा ढूंढते है। और ऑनलाइन में भी Mobile से पैसे कैसे कमाए ज्यादा सर्च करते है। क्योंकि हर किसी के पास लैपटॉप और कंप्यूटर खरदने जितना पैसा नहीं होता है। हाँ वो बात अलग है की हम पैसा कमा के मोबाइल या लैपटॉप खरीद लें।

एक तरीके से देखा जाये तो हम Whatsapp से पैसे नहीं कमा सकते है। क्योंकि व्हाट्सप्प में ऐसा कोई फ़ीचर नहीं होता है। लेकिन हाँ हम व्हाट्सप्प के जरिये पैसे जरूर कमा सकते है।

आज मैं आपको यहाँ कुछ तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल से Whatsapp से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। और वो भी बिलकुल फ्री इसके लिए आपको कोई चार्ज देने की जरुरत नहीं है।

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए

  1. SmartPhone 
  2. Internet Connection 
  3. Whatsapp Groups 

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ इन तीन चीजों की जरुरत है। स्मार्टफोन जिसमे आप अपना सारा काम कर पाओगे। और काम सबकुछ ऑनलाइन होगा इसके लिए अच्छा इंटरनेट कनेक्शन का होना जरुरी है।

अब आप सोच रहे होंगे Whatsapp Group की क्या जरुरत है। तो मैं आपको बता दूँ आपके बिज़नेस को लोगो तक पहुँचाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप बहुत ही जरुरी है। जिसके बारे में हम आगे और जानने वाले है।

आपके ग्रुप्स में ज्यादा से ज्यादा लोगो का होना बहुत ही जरुरी है। एक व्हाट्सप्प ग्रुप में 256 मेंबर ऐड कर सकते है। अगर आप इससे ज्यादा ऐड करना चाहते है तो व्हाट्सप्प बिज़नेस का उपयोग कर सकते है।

Whatsapp Group में Member कैसे बढ़ाये

अब आपके सामने एक और सवाल आ जाता है की व्हाट्सप्प ग्रुप में मेंबर बढ़ाने के लिए व्हाट्सप्प यूजर के नंबर कहाँ ढूंढे । इसके लिए मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने ग्रुप में मेंबर बड़ा सकते है।

  1. सबसे पहले आप अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव्स को बता कर उन्हें ग्रुप में ऐड कर सकते है। 
  2. दूसरे तरीके में आप Playstore पर कई सारी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद है। जिन्हे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके व्हाट्सप्प नंबर फाइंड कर सकते है। 
  3. तीसरा तरीका है, Facebook जैसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म यहाँ से आप किसी से बात करके उससे नंबर ले सकते है। 

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों ये Whatsapp से पैसे कमाने के जेन्युइन तरीके है। और इन तरीको का उपयोग करके आज लाखो लोग घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे है। ये बहुत ही अच्छा इनकम का सोर्स है। तो चलिए इसके बारे में जान लेते है।

1. Affiliate Marketing से

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 
Whatsapp se paise kaise kamaye 
online paise kaise kamaye
google se paise kaise kamaye
youtube se paise kaise kamaye
paytm se paise kaise kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आपने कहीं न कहीं जरूर सुना होगा। यह पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। इसके जरिये लोग दुसरो का प्रोडक्ट सेल करके बहुत ही ज्यादा कमाई कर रहे है।

इसमें आपको Amazone और Flipkart जैसी वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना है। इसके बाद इनके प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करना है। अगर आपके शेयर किये लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलेगा।

आपको ऐसे ही हर फील्ड में एफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट मिल जायेंगे। आप अपने हिसाब से ज्वाइन कर सकते है।

घर बैठे अपने मोबाइल से कमाई करने का यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि आजकल लोग Online Shopping बहुत ही ज्यादा करते है। आपके परिवार या दोस्त भी होंगे जो ऑनलाइन खरीददारी करते होंगे।

उनका अलग ही एक Whatsapp Group या Broadcast ग्रुप बना लें। और उसमे प्रोडक्ट का लिंक इमेज के साथ शेयर करें। उन्हें पसंद आने पर डायरेक्टली उस लिंक से अमेज़ॉन जैसी वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद लेंगे। और आपको कमीशन भी मिल जायेगा।

बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट

  • Amazone 
  • Flipkart 
  • eBay 
  • Snapdeal 
  • Clickbank 

2. Link Shortning के द्वारा Whatsapp से पैसे कमाए

अब आपके दिमाग में आरहा होगा की आखिर लिंक शॉर्ट करके भी पैसे कमाए जा सकते है। तो हाँ यह बिलकुल सही बात है। इसमें आपको किसी भी लिंक को लेना है। इसके बाद लिंक शॉर्टनर वेबसाइट की मदद से इस लिंक को शार्ट कर लेना है।

अब शॉर्ट लिंक को ज्यादा से ज्यादा Whatsapp ग्रुप में शेयर करना है। आपके द्वारा शेयर किये लिंक पर कोई व्यक्ति क्लिक करता है। तो लिंक ब्राउज़र में खुलने के बाद कुछ सेकंड का टाइमर दिखाई देगा। टाइम पूरा होंगे के बाद Get Link पर क्लिक करके यूजर ओरिजिनल यूआरएल पर पहुँच जायेगा।

इसमें जितने लोग आपके लिंक पर क्लिक करेंगे उतना ज्यादा आपको फायदा होगा। इसके लिए आप किसी वायरल न्यूज़ या ट्रेंडिंग टॉपिक का यूआरएल कॉपी करके Short कर सकते है। जिससे लिंक पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक आने की संभावना रहती है।

बेस्ट लिंक शॉर्टनर वेबसाइट

  • Adf.ly 
  • Shorte.st 
  • Shortzone.com 
  • Shrinkearn.com 
  • Adfoc.us 

3. Reselling से Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सप्प से घर बैठे पैसे कमाने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है। Playstore पर कई ऐसी Apps उपलब्ध है। जो आपको उनका प्रोडक्ट सेल करने का मौका देती है।

इसके लिए आपको Playstore से Meesho या Glowroad जैसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना पड़ेगा। इन ऍप पर कई सारे प्रोडक्ट मिल जाते है। जिन्हे आप अपना मार्जिन ऐड करके बेच सकते है।

इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। इस ऍप में उपलब्ध प्रोडक्ट को अपने Whatsapp ग्रुप में शेयर करना है। जब कोई व्यक्ति आपसे प्रोडक्ट लेने के लिए ऑर्डर करता है।

तो इन Reselling एप्लीकेशन में जाकर उस व्यक्ति के एड्रेस पर प्रोडक्ट का आर्डर कर दे। आर्डर करने का प्रोसेस Flipkart और Amzone पर किया जाता है वही है। इसके बाद कंपनी प्रोडक्ट को खुद Deliver करेगी।

प्रोडक्ट Delivered होने के बाद आपका Margine Weekly बेस पर आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा।

Reselling एप्लीकेशन

  • Meesho 
  • Glowroad 
  • Shop101 
  • Ezonow 
  • MilMila 

4. अपना सामान ऑनलाइन बेचकर Whatsapp से पैसे कमाए

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 
	व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए
व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए
व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं
whatsapp से पैसा कैसे कमाए
व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जियो फोन में
व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए वीडियो
व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं
व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाता है
Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

अगर आपकी कोई शॉप है जहाँ आप कोई भी प्रोडक्ट बेचते है। तो आप अपने Product को Whatsapp Business के माध्यम से कई लोगों तक पहुँचा सकते है। इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट की इमेज और उसकी डिटेल व्हाट्सप्प पर लोगो के साथ शेयर कीजिये।

प्रोडक्ट पसंद आने पर लोग आपसे ऑर्डर जरूर लेंगे। बिज़नेस को फ़ैलाने का यह भी एक कारगर तरीका है। इससे आपकी काफी ज्यादा बिक्री हो सकती है।

5. Multi Level Marketing द्वारा Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

वैसे MLM को लोग ऑफलाइन भी कर सकते है। लेकिन आप इसके लिए व्हाट्सप्प का इस्तेमाल कर सकते है। कई सारी कंपनी या एप्लीकेशन इस तरीके की सुविधा प्रोवाइड करती है।

इसमें आपको अपने Downlevel में लोंगो को जोड़ना होता है। जिससे वह व्यक्ति उस कंपनी से कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है। तो इसका आपको कमीशन मिलेगा। उदहारण के लिए आप RCM और Vestige जैसी कंपनी को देख सकते है।

6. Online Teaching करके व्हाट्सप्प से पैसे कमाए

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 
व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाता है
व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमाया जाता है
jio व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा की ऑनलाइन Teaching से आखिर Whatsapp से पैसे कैसे कमाए। तो आप बिलकुल सही सोच रहे है क्योंकि व्हाट्सप्प में ऐसा कोई फीचर नहीं है। जिससे आप ऑनलाइन पढ़ा सको।

लेकिन Notes स्टूडेंट्स के साथ शेयर करके उसका चार्ज कर सकते है। इसके बाद अगर आपको किसी फील्ड में अच्छी जानकारी है तो आप कोचिंग सेंटर खोल सकते है।

बाद में इस कोचिंग सेंटर का विभिन्न Whatsapp Groups में Advertisement कर सकते है। जिससे इंट्रेस्टेड स्टूडेंट आपसे जरूर कॉन्टेक्ट करेंगे।

7. Referral प्रोग्राम से

गूगल Playstore पर कई सारी ऐसी एप्लीकेशन उपलब्ध है। जो आपको Refer करने पर पैसा देती है। इन एप्लीकेशन को इनके रेफरल लिंक द्वारा रेफेर करना पड़ता है।

इसे आप अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में तथा ब्रॉडकास्ट ग्रुप में शेयर करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड करेंगे।

इस Referral लिंक से कोई ऍप को इनस्टॉल करके Signup करता है तो आपको उसका पैसा मिलेगा। आप किसी भी App को इनस्टॉल करके Refer करने से पहले उसके Term & Condition को जरूर पढ़ ले।

इसके साथ ही इन Apps का मिनिमम Widraw अमाउंट कितना होता है। और विड्रॉ करने के मेथड भी जरूर चेक कर लें। जिससे बाद में आपको कोई परेशानी ना हो।

बेस्ट Referral प्रोग्राम ऍप्स

  • Hello App 
  • RozDhan App 
  • Bigcash App 
  • Minizoy App 
  • Winzo Gold 
  • Hago App 

8. PPD Networks से Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

PPD Networks का फुल फॉर्म (पे पर डाउनलोड) Pay Per Download Networks होता है। ये ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ आप किसी भी Video, Audio, Image या File को अपलोड करने के बाद इसे शेयर करना होता है।

अब आपके द्वारा शेयर की Video या Image को जितने लोग डाउनलोड करेंगे। आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा होगी।

इसके लिए आप किसी Trending News, Video या Image को इन साइट पर अपलोड करके शेयर कर सकते है। बाद में इसे अपने Whatsapp Groups में शेयर करें।

जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा आपके वीडियो को डाउनलोड करेंगे। और आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

PPD Networks

  • UsersCloud 
  • UploadOcean 
  • Up-load.io 
  • AdscendMedia 
  • ShareCash 

9. Paid Parmotion से

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 
whatsapp se paise kaise kamaye jio phone
mobile se paise kaise kamaye
whatsapp status se paise kaise kamaye
facebook se paise kaise kamaye
whatsapp से पैसे कैसे कमाए

Paid प्रमोशन के लिए आपके पास कम से कम 5-10 ग्रुप होना जरुरी है। और इनमे अधिक से अधिक और अलग-अलग मेंबर होने चाहिए। इसके बाद आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन कर सकते हो।

इसके लिए आप चार्ज ले सकते हो। अगर आपको कोई प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट करने के लिए नहीं मिले तो आप डायरेक्टली कंपनी से कांटेक्ट करके उन्हें अपना प्लान बता सकते हो।

10. Blog/Website और Youtube Channel को प्रमोट करके

नए Youtuber और Blogger अपने Channel और ब्लॉग Website को Grow करवाने के लिए नए-नए तरीके ढूंढते रहते है। क्योंकि स्टार्टिंग में ज्यादा पैसे खर्च करके प्रमोशन करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए आप इन्हे टारगेट कर सकते है।

चैनल के वीडियो या ब्लॉग वेबसाइट के आर्टिकल या किसी सर्विस को आप अपने Whatsapp ग्रुप में शेयर करके प्रमोट कर सकते है।

आप इन्हे अपना प्लान बताने के लिए इनके ब्लॉग या Youtube चैनल पर ईमेल एड्रेस दिया हुआ होता है। यहाँ से कांटेक्ट कर सकते है।

आप इनसे प्रमोशन के लिए कम चार्ज करें, जिससे ये आप से प्रमोट करवाने के लिए तैयार हो जाये। धीरे-धीरे अच्छा रेस्पॉन्स मिलने पर आप चार्ज बढ़ा सकते है।

11. Jio Phone में Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास Jio Phone है तो भी आप इससे घर बैठे Whatsapp की मदद से पैसे कमा सकते है।

ऊपर बताये तरीको में कुछ तरीके ऐसे भी है जिनको आप अपने जिओ फ़ोन में भी कर सकते है। जैसे- Affiliate Marketing, Link Shortning, Blog और Youtube Channel Pramotion Etc.

जिओ फ़ोन में Whatsapp से पैसे कमाने के ये बहुत ही अच्छे और कारगर तरीके है। अगर आप जिओ फ़ोन का यूज़ करते है तो एक बार इसे जरूर टॉय करें।

Final Words on Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अब आपको Whatsapp से पैसे कैसे कमाए जाते है समझ में आ गया होगा। अगर आप एक हाउसवाइफ, स्टूडेंट है या फिर कोई काम भी करते है तो पार्ट टाइम के लिए इनका उपयोग जरूर करें।

इस पोस्ट में हमने कुल 10 Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके बताये है। अगर कोई तरीका हमसे छूट गया हो तो हमे जरूर बताये जिससे हम उसे भी ऐड कर दें। और इनमे से आपको जो भी तरीका उचित लगे आप उसका उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

अगर आपको whatsapp से पैसे कैसे कमाए या Whatsapp से पैसे कमाना शुरू करने में कोई भी प्रॉब्लम होती है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। जिससे हम आपकी मदद कर सके।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो और इससे आपको जरा सा भी फायदा हुआ हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ निचे दिखाए सोशल मीडिया आइकॉन से शेयर जरूर करें।

इन्हें भी पढ़े:- 

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Leave a comment