Whatsapp Update कैसे करें ~ 3 Best Method

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Whatsapp Update कैसे करें जानने वाले हैं। व्हाट्सप्प जो की दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऍप हैं। जिसपर हम बिलकुल फ्री में बहुत ज्यादा सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Whatsapp अपने यूजर के लिए समय-समय पर नए फीचर लाता रहता हैं और जिसकी वजह से हमें अपने मोबाइल में Whatsapp को Update करना पड़ता हैं। और अगर हम व्हाट्सप्प को अपडेट नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद हमारे मोबाइल में व्हाट्सप्प चलना बंद हो जाता हैं।

इसलिए आप समझ सकते हैं की Whatsapp Update करना अनिवार्य हैं। लेकिन कई सारे लोग जब Whatsapp को लम्बे समय तक अपडेट नहीं करते हैं तो व्हाट्सप्प बंद हो जाता हैं जिससे काफी परेशान हो जाते हैं।

और सोचते हैं की आखिर उनके मोबाइल में व्हाट्सप्प क्यों नहीं चल रहा हैं। अगर आपके मोबाइल में भी व्हाट्सअप चलते-चलते बंद हो गया हैं तो आपको उसे अपडेट करने की जरुरत हैं तो चलिए Whatsapp को Update करने का तरीका जान लेते हैं।

Whatsapp Update कैसे करें (How to Update Whatsapp in Hindi)

Whatsapp Update करने के आपको दो तरीके मिल जाते हैं, पहला जिसमें आप Playstore से व्हाट्सप्प को अपडेट कर सटकते हैं और दूसरा जिसमें आप व्हाट्सप्प की ऑफिसियल वेबसाइट से व्हाट्सप्प को अपडेट कर सकते हैं।

हम यहाँ पर दोनों ही तरीको के बारे में जानने वाले हैं इसलिए आपको जो भी तरीका पसंद आता हैं उसका इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प को अपडेट कर सकते हैं।

1. Playstore से Whatsapp को Update कैसे करें

Playstore से Whatsapp को Update करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Playstore को ओपन करें और Whatsapp Messanger लिखकर सर्च कर लें।

Step-2. अब आपके सामने Whatsapp Messanger App दिखाई देगा, यहाँ पर UnInstall और Update का ऑप्शन दिखाई देगा, Update के ऑप्शन पर क्लिक करें।

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करेंबिना प्ले स्टोर के व्हाट्सएप अपडेट कैसे करेंWhatsapp Update कैसे करेंWhatsapp को Update करने का तरीका

Step-3. इतना करते ही आपके मोबाइल में Whatsapp Update होने लग जायेगा और कुछ टाइम में आपके मोबाइल में व्हाट्सप्प अपडेट हो जायेगा।

अब आप इसे अपने मोबाइल में बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में प्लेस्टोर से व्हाट्सप्प को अपडेट कर सकते हैं।

अगर आप Iphone का इस्तेमाल करते हैं तो Playstore के स्थान पर AppStore पर जाकर इसी तरीके से Update के ऑप्शन पर क्लिक करके अपडेट कर सकते हैं। लेकिन कई लोग Whatsapp Update कैसे करें बिना प्लेस्टोर के जान लेते हैं।

2. Official Website से Whatsapp Update कैसे करें

अगर आप व्हाट्सप्प की ऑफिसियल वेबसाइट की मदद से अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प को अपडेट करना चाहते हैं या फिर आपके मोबाइल में प्लेस्टोर से व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प को अपडेट कर सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन करें और Whatsapp.com वेबसाइट पर विजिट करें। आप चाहे तो डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step-2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिखाए 3 Line (menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करेंबिना प्ले स्टोर के व्हाट्सएप अपडेट कैसे करेंWhatsapp Update कैसे करेंWhatsapp को Update करने का तरीका

Step-3. इसके बाद आपको Download का बटन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करेंबिना प्ले स्टोर के व्हाट्सएप अपडेट कैसे करेंWhatsapp Update कैसे करेंWhatsapp को Update करने का तरीका

Step-4. अब आप यहाँ से Playstore पर Redirect हो जाओगे और वहां से आप Whatsapp को Update कर सकते हो।

लेकिन दोस्तों अगर आप इन दोनों तरीको से व्हाट्सप्प को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं तो अब हम तीसरा तरीका बताने वाले हैं उसको फॉलो कर सकते हैं।

3. Whatsapp Update Download कैसे करें

दोस्तों अब हम अपने तीसरे तरीके से व्हाट्सप्प को अपडेट करना सिख लेते हैं जिसमें हम Whatsapp Latest Version Apk फाइल डाउनलोड करेंगे, जिससे आपका व्हाट्सप्प अपडेट हो जायेगा।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और Whatsapp.com वेबसाइट पर क्लिक करें। आप चाहे तो लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Step-2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको Download Now का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करेंबिना प्ले स्टोर के व्हाट्सएप अपडेट कैसे करेंWhatsapp Update कैसे करेंWhatsapp को Update करने का तरीका

Step-3. अब व्हाट्सप्प आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जायेगा, डाउनलोड होने के बाद इसे अपने मोबाइल में Install कर लें।

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करेंबिना प्ले स्टोर के व्हाट्सएप अपडेट कैसे करेंWhatsapp Update कैसे करेंWhatsapp को Update करने का तरीका

इतना करते ही आपके मोबाइल में व्हाट्सप्प अपडेट हो जायेगा और आपको अपडेट के साथ नए फीचर आपके व्हाट्सप्प पर उपलब्ध हो जायेंगे।

Whatsapp Update करने के फायदे

दोस्तों कई लोग सोचते हैं की व्हाट्सप्प आखिर हम Whatsapp को अपडेट क्यों करें या Whatsapp को Update करने का क्या फायदा हैं, हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की जब भी व्हाट्सप्प के अंदर कोई नया फीचर आता हैं तो हमें उन फीचर का लाभ उठाने के लिए whatsapp को अपडेट करना पड़ता हैं।

और जैसे ही हम अपने मोबाइल में Whatsapp के Latest Version का Update Download करके Install करते हैं उसके बाद उन फीचर का हम अपने व्हाट्सअप पर इस्तेमाल कर सकते हैं। और व्हाट्सप्प को अपडेट करने का सबसे बड़ा फायदा यही हैं।

FAQs

व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें?

व्हाट्सप्प को अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में playstore को ओपन करें और Whatsapp messanger को ओपन करें इसके बाद Update के बटन पर क्लिक करें।

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करें?

अगर आपके मोबाइल में व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा हैं तो Playstore का Cache Clear कर लें। इसके लिए सबसे होम स्क्रीन पर Playstore के आइकॉन पर Longpress करें और App Info पर क्लिक करें। इसके बाद Clear data या Clear Cache के बटन पर क्लिक करके कैश क्लियर कर लें।

बिना प्ले स्टोर के व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें?

बिना प्लेस्टोर के व्हाट्सप्प अपडेट करने के लिए आप व्हाट्सप्प की ऑफिसियल वेबसाइट से व्हाट्सप्प को डाउनलोड करके Install कर सकते हैं। जिससे आपका व्हाट्सप्प अपडेट हो जायेगा।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको Whatsapp Update कैसे करें समझ में आ गया होगा, यहाँ मैंने आपको Whatsapp Update करने के तीन तरीके बताये हैं, इनमे से आपको जो भी तरीका पसंद आये उसका इस्तेमाल करके व्हाट्सप्प को अपडेट कर सकते हैं।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी अपने मोबाइल में आसानी से Whatsapp को Update कर सके।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment