Whatsapp Video Call Record कैसे करें~ 1 मिनट में सीखें

आज की पोस्ट में हम Whatsapp Video Call Record कैसे करें, इसके बारे में सिखने वाले हैं। Whatsapp के बारे में तो हम सब जानते हैं जो दुनिया का नंबर वन या फिर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Messanging App हैं।

और आज कल हर Smartphone यूजर नया फ़ोन लेते वक्त या फ़ोन बदलने के बाद सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp को Install करते हैं। और करें भी क्यों नहीं यहाँ आपको Free में इतनी सुविधाएँ मिल जाती हैं, जिन्हें दूसरे Messanging App के मुकाबले इस्तेमाल करना आसान होता हैं।

इस App में Chat, Voice Call, Video Call और Group Video Call करने के लिए आपको अलग से कोई Subscription नहीं लेना पड़ता हैं। सिर्फ आप अपने मोबाइल में Internet Recharge होने पर इन सब फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और

यह प्लेटफॉर्म Ads Free हैं, जहाँ आपको कोई ऐड नहीं दिखाई देता हैं, इससे चैटिंग या कालिंग के समय डिस्टर्ब नहीं होता हैं। तो चलिए अब हम Whatsapp Video Call Record करने का तरीका जान लेते हैं।

Whatsapp Video Call Record कैसे करें

दोस्तों यहाँ हम अपनी Video Call को Record करने के लिए दो तरीको का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें सबसे पहला तरीका बिना किसी App के होने वाला हैं, जिसमें आजकल अधिकतर मोबाइल में Screen Record का In Build ऑप्शन मिल जाता हैं।

वहीँ जिन मोबाइल में यह ऑप्शन नहीं हैं, उनके लिए दूसरा तरीका जानेंगे, जिसमे आपको एक App का इस्तेमाल करना होगा, तो चलिए सबसे पहले बिना App के Whatsapp वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका जान लेते हैं।

बिना किसी App के Whatsapp Video Call Record कैसे करें

इस तरीके में आपको सबसे पहले आप जिसकी भी Whatsapp Video Call रिकॉर्ड करना चाहते हैं, उन्हें Video Call करें। अगर आप Group Video Call को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो अपने पुरे ग्रुप को वीडियो कॉल कर लें।

इसके बाद Scroll Down करके Notification Panel में जाएँ, इसके बाद Quick Panel के ऑप्शन पर स्क्रॉल डाउन करें, जहाँ आपको Setting के ऑप्शन मिल जाते हैं।

यहाँ आपको Screen Recorder का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी, अब आप फिर से अपनी Video Call पर जा सकते हैं।

Whatsapp Video Call Record कैसे करें
Whatsapp Video Call Record करने का तरीका
बिना किसी App के Whatsapp Video Call Record कैसे करें
How to Record Whatsapp Video Call in Hindi
Group Video Call को रिकॉर्ड करना

Recording पूरी होने के बाद आप Close के ऑप्शन पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग को बंद कर सकते हैं। यह ऑप्शन आपको Mi, Vivo, Oppo और Samsung के मोबाइल में मिल जाता हैं। अगर आपके मोबाइल में यह फीचर नहीं हैं तो आप दूसरे तरीका का इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to Record Whatsapp Video Call in Hindi

दोस्तों दूसरे तरीके में हम Screen Recorder App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी सहायता से भी हम अपने Whatsapp की Video Call को Record कर सकते हैं। तो चलिए कैसे कर सकते हैं थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

1 सबसे पहले Playstor से किसी भी एक Screen Recorder App को Install कर लें। X Recorder, Du Screen Recorder या Az Screen Recorder किसी भी App को डाउनलोड करें।

2. अब App को Open करें, यह App कुछ Permission मांगेगा इन्हें Allow कर दें।

3. इसके बाद आप जिस भी व्यक्ति की Video Call Record करना चाहते हैं उसे Call करें और Whatsapp को Minimize करके XRecorder App के आइकॉन पर क्लिक करें। इससे App के function ओपन हो जायेंगे।

4. अब फिर से Whatsapp में जाएँ और Screen पर दिखाएँ X Recorder app के छोटे से आइकॉन पर क्लिक करें और Record पर क्लिक करें।

Whatsapp Video Call Record कैसे करें
Whatsapp Video Call Record करने का तरीका
बिना किसी App के Whatsapp Video Call Record कैसे करें
How to Record Whatsapp Video Call in Hindi
Group Video Call को रिकॉर्ड करना

5. इसके बाद एक Pop-Up दिखाई देगा, इसमें Start Now के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी कॉल रिकॉर्ड होने लग जाएगी।

Recording पूरी होने के बाद आप इसे अपने मोबाइल के File Manager में जाकर देख सकते हैं। तो दोस्तों इन दोनों तरीको से आप अपने मोबाइल में Whatsapp Video Call को Record कर सकते हैं

Whatsapp में Video Call का Feature कब आया?

Whatsapp में Video Call का Feature नवंबर 2016 में आया।

क्या Whatsapp Video Call होने पर हमें कोई Phone करता हैं तो हमारा नंबर Busy बताता हैं?

नहीं, अगर आप Whatsapp पर किसी से Video Call पर बात कर रहे हैं और कोई दूसरा व्यक्ति आपको नॉर्मल कॉल करता हैं तो आपके नंबर पर कॉल आ जाएगी। वहीँ अगर कोई आपको Whatsapp Call करता हैं तो आपका नंबर Busy बताएगा।

Online Whatsapp Video Call कैसे करें?

सबसे पहले Whatsapp में जाएँ, इसके बाद Contact Chat ओपन करें जिसे आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं, इसके बाद ऊपर दिखाएँ Video Call के ऑप्शन पर क्लिक करें।

तो दोस्तों ऊपर हमारे द्वारा बताये दोनों तरीको में से आपको कौनसा तरीका अच्छा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं, इसके साथ ही उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारी Whatsapp Video Call Record कैसे करें पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे अधिक से अधिक लोगो को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

3 thoughts on “Whatsapp Video Call Record कैसे करें~ 1 मिनट में सीखें”

Leave a comment