WHO क्या है और WHO Full Form in Hindi ~ 2021

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है WHO क्या है और WHO Full Form in Hindi के बारे विस्तार से जिसमे हम जानेंगे WHO का मतलब क्या होता है और इसके कार्य क्या क्या है

दोस्तों WHO के बारे में तो आपने जरूर कही न कही सुना हुआ होगा और कुछ लोगो को इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी लेकिन इस पोस्ट में हम आपको WHO की पूरी जानकारी देने वाले है जिससे आप WHO के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।

बहुत बार कई प्रतियोगी परीक्षाओ में भी WHO के बारे में सवाल पूछे जाते है ऐसे में अगर आप भी इस विषय से सम्बंधित पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अच्छे से ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

WHO का फुल फॉर्म क्या है(WHO FULL Form in Hindi)

अब अगर बात करे WHO का मतलब क्या होता है या WHO का फुल फॉर्म क्या होता है तो आपको बता दे WHO का फुल फॉर्म या पूरा नाम विश्व स्वास्थ्य संगठन होता है। अगर बात करे WHO Full Form in English की तो अंग्रेजी में इसका पूरा नाम World Health Organisation होता है।

WHO क्या है? (विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है)

दोस्तों आपने वह कहावत तो जरूर सुनी होगी पहला सुख निरोगी काया यानि की हमारी जिंदगी का पहला सुख हमारा अच्छा स्वास्थ्य है लेकिन वर्तमान की दौड़ भाग और काम के चक्कर में हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते है और नयी नयी बीमारियों से ग्रसित हो जाते है।

WHO एक संगठन है जो लोगो को बीमारियों के बारे में जानकारी देता है या सचेत करता है और लोगो की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओ का मिलकर निवारण करता है। और लोगो को स्वास्थ्य के प्रति सजग करता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगो के स्वास्थ्य के स्तर को उच्चा रखना और लोगो में स्वास्थ्य की समझ विकसित करना है।

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के 194 सदस्य देश और दो संबद्ध सदस्य हैं और यह पुरे विश्व में फैला हुआ है। भारत देश भी WHO का मुख्य सदस्य है। इस संस्था या संगठन के पास दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक है और यह संस्था कई बड़ी बड़ी बीमारियों की रोकथाम के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है।

अब तक आपने WHO या विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है और WHO के फुल फॉर्म के बारे में जाना चलिए आगे हम इसके मुख्यालय और इसके कार्य के बारे में जानते है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कब हुई

WHO या विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 6 अप्रैल 1948 को हुई थी और अगर आपको नहीं पता की WHO का मुख्यालय कहां है तो आपको बता दे (WHO) डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा शहर में स्थित है।

WHO के महानिदेशक इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस है जो कि दस साल तक काम करने के बाद इस पद से रिटायर्ड हो रहे मार्गरेट चैन का स्थान लेंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्य

अब हम बात करेंगे विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्य या इसकी स्थापना के पीछे के उद्देश्य के बारे में।

  • WHO का मुख्य उद्देश्य पुरे विश्व के लोगो के बेहतर स्वास्थ्य भविष्य का निर्माण करना।
  • WHO 150 से भी ज्यादा देशो में कार्यालय के माध्यम से काम काम करता है।
  • स्वच्छता, पोषण आदि कार्यो में सुधार का काम भी WHO ही करता है।
  • यह संक्रमित बीमारियों से हमे सुरक्षित रखने का काम करता है।
  • स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने में WHO सरकार की मदद करता है।
  • किसी भी नयी बीमारी की पहचान करना और इलाज के लिए कदम बढ़ाना।
  • यातायात सम्बन्धी दुर्गटनाओ को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना।
  • उच्च गुणवत्ता वाली दवाइयों और चिकित्सा उत्पादों तक लोगो की पहुंच बढ़ाना।
  • लोगो को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना।

इस प्रकार यह सभी काम WHO यानि की विश्व स्वास्थ्य संगठन के होते है और इसके अलावा भी यह संस्था और भी बहुत से कामो में अपनी भागीदारी निभाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष या महानिर्देशक का चुनाव World Health Assembly द्वारा किया जाता है और महानिर्देशक के कार्यकाल की अवधि 5 वर्ष की होती है। वर्तमान में World Health Organisation के महानिर्देशक डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस है।

FAQ

WHO की Website क्या हैं?

Who की website www.who.it हैं।

तो दोस्तों आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट WHO क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

1 thought on “WHO क्या है और WHO Full Form in Hindi ~ 2021”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply

Leave a Comment