वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) क्या है और कैसे काम करता है

दोस्तों इंटरनेट का उपयोग तो सभी करते है। लेकिन जब हम किसी वेबसाइट या वेबपेज को ओपन करते है। तो उसके आगे www दिखाई देता है। आपने कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की है की आखिर वर्ल्ड वाइड वेब www क्या है? (What is World Wide Web in Hindi) और वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है और वर्ल्ड वाइड वेब का इतिहास क्या है?

आपने भी इंटरनेट का उपयोग करते समय किसी वेबसाइट के आगे www जरूर देखा होगा। लेकिन शायद ही आप इसके बारे में गहराई से जानते होंगे।

लेकिन आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी हो जाएगी। इसके बाद आप किसीके भी पूछने पर उसे इसके बारे में आसानी से बता पाओगे।

तो चलिए अब हम वर्ल्ड वाइड वेब क्या है? (What is World Wide Web in Hindi) के बारे में गहराई से जानने की कोशिश करते है।

वर्ल्ड वाइड वेब www क्या है- What is World Wide Web in Hindi

वर्ल्ड वाइड वेब WWW का ही पूर्ण रूप है। इसे Web या W3 के नाम से भी जाना जाता है। World Wide Web इंटरनेट पर उपलब्ध Interconnected डाक्यूमेंट्स, Pages और अन्य रिसोर्स का एक समूह है।

इन Pages या Documents को Hyperlinks द्वारा इंटरकनेक्ट किया जाता है और इन इंटरकनेक्टेड Pages को Web Pages कहा जाता है। इन्ही Web Pages के समूह को Website कहा जाता है।

वर्ल्ड वाइड वेब पर किसी भी पेज को Open करने या देखने के लिए Browser के सर्च बार में उस वेब पेज के URL (Uniform Resource Locator) को टाइप करना पड़ता है और वेब पेज से संपर्क करने के लिए HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) का उपयोग किया जाता है। और

सारे Documents और Pages (Text, Audio, Video, Image) एक Server पर Store रहती है। सर्वर और WWW एक दूसरे से कनेक्ट रहते है।

जब किसी यूजर द्वारा किसी वेब पेज को सर्च किया जाता है तो World Wide Web सर्वर से जानकारी यूजर को प्रदान करती है। एक आसान भाषा में कहा जाये तो WWW एक Inforamtion Storage है। जो Information Exchange करने का काम करता है। अब आपको समझ में आ गया होगा की आखिर इंटरनेट के क्षेत्र में www क्या हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब का इतिहास- History of www in Hindi

इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति लाने वाले वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार एक ब्रिटिश कंप्यूटर साइंटिस्ट Sir Tim Berners-Lee ने 1989 में किया था।

जब वे Software Engineer थे, तब उन्होंने एक प्रोजेक्ट पर काम करना था। और इसके लिए उनका डाटा अलग-अलग Computers पर स्टोर था तो उन्हें इसे Manage करने में काफी मुश्किल हो रही थी।

इंटरनेट का प्रचलन काफी पहले से था। ऐसे में उनके दिमाग में एक आइडिया आया क्यों ना सभी कम्प्यूटर्स को एक साथ कनेक्ट किया जाए, जिससे डाटा को Access और Manage करने में आसानी होगी।

इसके लिए उन्होंने Hypertext का प्रयोग किया। जिसमे Hyperlinks का उपयोग करके अलग-अलग Web Pages को एक साथ कनेक्ट किया।

अक्टुम्बर 1990 तक टीम बेर्नेर्स ली ने तीन तकनीक (Http, HTML और URL) का निर्माण कर लिया था और 1991 तक WWW दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में पहुँच गया था।

WWW कैसे काम करता है

वर्ल्ड वाइड वेब क्या है? और इसका इतिहास क्या है? इसके बारे में तो हमने जान लिया। अब हम World Wide Web कैसे काम करता है। इसके बारे में जानेंगे।

मुख्य तौर पर WWW इन चार तकनीक (Web Browser, Html, Http और Url) पर काम करता है। इनकी वजह से ही यह सारा प्रोसेस पूरा हो पता है। इन चारो तकनीक को समझने के लिए हमें इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानना पड़ेगा।

1. Web Browser

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम है। जिसका प्रयोग यूजर द्वारा किसी भी Web Pages तक पहुँचने के लिए किया जाता है। यूजर द्वारा सर्च की गई जानकारी (Text, Audio, Video, Image, App आदि) को ब्राउज़र स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है।

अधिकांश ब्राउज़र फ्रीवेयर (Freeware) होते है। पहला ग्राफ़िकल वेब ब्राउज़र मोज़ेक (Mosaic) था। जिसे Marc Andreessen ने बनाया था।

2. URL

जब हम वेब ब्राउज़र में किसी वेब पेज को एक्सेस करते है तो ब्राउज़र के सर्च बार में उस वेबपेज या वेबसाइट का URL लिखते है। URL का Full फॉर्म Uniform Resource Locator होता है।

जब हम वेब पेज का यूआरएल सर्च करते है तो ब्राउज़र DNS (Domain Name System) की मदद से उस Url को Ip Address में बदल देता है।

और फिर उस IP Address पर एक Request भेजी जाती है। उचित जानकारी को वेब सर्वर Html में वेब ब्राउज़र को भेज देता है और उस जानकारी को ब्राउज़र द्वारा स्क्रीन पर दिखाया जाता है।

3. HTML

Html का पूरा नाम Hypertext Marckup Language होता है। यह एक Programming Language है और किसी भी Web Documents को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखा जाता है। किसी सर्वर पर स्टोर जानकारी इसी लैंग्वेज में होती है।

इसीलिए जब हम internet पर किसी वेबपेज को ओपन करते है। तो उसके अंत में .html लिखा हुआ दिखाई देता है।

4. HTTP

वर्ल्ड वाइड वेब क्या है world wide web in hindi wikipediawhat is internet in hindiwhat is world wide webhistory of www in hindiweb browser in hindiwhat is www in englishworld wide web historyurl in hindi

Http (Hypertext transfer Protocol) इंटरनेट पर सूचनाओं के आसान-प्रदान करने का एक Protocol है। जब हम किसी ब्राउज़र में Url को सर्च करते है। तो इस प्रोटोकॉल के माध्यम से उस यूआरएल के वेब सर्वर पर एक Request भेजी जाती है। और

Web Server के Request प्रोसेस करने के बाद Http के माध्यम से Response Browser को भेजा जाता है। इस तरह Http इंटरनेट पर वेब सर्वर और यूआरएल के साथ Communicator का काम करता है।

5. Web Server

Web Server एक Computer प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर हो सकता है। यह इंटरनेट पर Data Serve करने का काम करता है। प्रत्येक वेबसाइट का एक वेब सर्वर होता है। जहाँ उसका सारा डाटा Store होता है। जब किसी Url को यूजर सर्च करता है। तो

Browser द्वारा उस वेबसाइट के सर्वर पर Request भेजी जाती है। और Http के माध्यम से संबधित Result ब्राउज़र में दिखाया जाता है।

6. Web Pages

किसी वेबसाइट पर उपलब्ध पेज को Web Page कहते है। इसे HTML (Hypertext Markup Language) में लिखा जाता है। वेब पेज वेबसाइट के Web Server पर Store रहता है। इसे यूजर द्वारा URL के माध्यम से Access किया जाता है।

Web Pages मिलकर ही वेबसाइट का निर्माण करते है। आसान भाषा में कहा जाये तो Web Pages के समूह को ही वेबसाइट कहा जाता है।

WWW और Internet में क्या अंतर है- Internet vs World Wide Web

वर्ल्ड वाइड वेब क्या होता है या वर्ल्ड वाइड वेब का क्या अर्थ है ये तो आप समझ गए होंगे। अब हम WWW और Internet के मध्य अंतर जानेंगे। जिससे आप आसानी से इन दोनों में फर्क समझ सको।

Internet WWW
इंटरनेट का पूरा नाम International Network होता है। WWW का पूरा नाम World Wide Web होता है।
इंटरनेट की शुरुआत 1950 में विंट कर्फ़ द्वारा की गई। WWW की खोज 1989 में टीम बेर्नेर्स ली द्वारा की गई।
Internet का पहले ARPANET नाम था जबकि WWW का NFSNET था।
बिना WWW के इंटरनेट चल सकता है। वर्ल्ड वाइड वेब बिना इंटरनेट के सर्वाइव नहीं कर पता है।
यह एक Hardware है। जबकि WWW एक Software है।
इंटरनेट IP Address का इस्तेमाल करता है। जबकि यह Hypertext Transfer Protocol का इस्तेमाल करता है।

World Wide Web in Hindi

वर्ल्ड वाइड वेब से जुड़े सवाल

  1. वर्ल्ड वाइड वेब की स्थापना कब हुई?

    वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) की स्थापना 1989 में ब्रिटिश सॉफ्टवेयर इंजीनियर टीम बेर्नेर्स ली द्वारा की गई थी।

  2. पहला वेब ब्राउजर कौन सा था?

    दुनिया का पहला वेब ब्राउज़र World Wide Web था। जिसकी खोज 1991 में टीम बेर्नेर्से ली द्वारा की गई थी।

  3. वेब ब्राउज़र कौन कौन से हैं?

    वर्तमान में लोगो द्वारा उपयोग किये जाने वाले लोकप्रिय वेब ब्राउज़र गूगल क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्स्प्लोरर, सफारी, ओपेरा, नेटस्केप नेविगेटर आदि है।

  4. वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किसने किया?

    वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार 1989 में टीम बेर्नेर्स ली द्वारा किया गया।

वर्ड वाइड वेब इन हिंदी

दोस्तों इंटरनेट से जुडी यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। अब आपके सवाल वर्ल्ड वाइड वेब www क्या है? (What is World Wide Web in Hindi) का जवाब मिल चूका होगा।

मुझे उम्मीद है अब आपको WWW क्या है? वर्ल्ड वाइड वेब का अर्थ क्या है के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगर फिर भी इससे जुड़ी जानकारी हमसे छूट गई हो तो आप हमे Comment करके जरूर बताये।

और यह जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

10 thoughts on “वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) क्या है और कैसे काम करता है”

  1. वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में अपने काफी अच्छे से समझाया है, इनता सब कुछ होता है इसमें पहली बार पता चला।

    Reply

Leave a Comment