YouTube Description में क्या लिखे जानें विस्तार से

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको YouTube Description में क्या लिखे, के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करने वाले है। आज YouTube पर लाखों वीडियो अपलोड हो रहे है, लेकिन इन सभी में से बहुत ही कम सँख्या में Video YouTube सर्च में टॉप पर रैंक हो पाते है।

इसके मुख्य कारणों में YouTube Description भी एक है। बहुत सारे नए यूट्यूबर YouTube Description में अव्यवस्थित रूप से अपने अनुसार कम शब्दों को लिख देते है और उन्हें लगता है की इससे उनके YouTube Videos पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

किसी भी Video पर अधिक View लाने के लिए एक सुव्यवस्थित YouTube Description महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पोस्ट में हम आपको एक सुव्यवस्थित YouTube Description लिखने के तरीके और YouTube Description लिखते वक्त क्या-क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए, इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करने वाले है।

YouTube Description क्या है

YouTube Description का हिंदी में मतलब विवरण से है। यहां पर यूट्यूबर अपने वीडियो का YouTube SEO करके अपने Video के बारे में जानकारी देते है कि उनके द्वारा अपलोड किये जा रहे Video में वह किस टॉपिक से सम्बन्धित जानकारी देने वाले है।

YouTube Description दो जगह पर लिखा जाता है, पहला Description चैनल के बारें में लिखा जाता है, जिसके अंतर्गत आपके द्वारा बनाया गया चेंनल किस केटेगरी से समन्धित है तथा इसके अंतर्गत आप किस प्रकार की जानकारी देने वाले है।

दूसरा Description वीडियो अपलोड करते समय लिखा जाता है। जिसके अंतर्गत आपके द्वारा अपलोड किये जा रहे वीडियो में उपलब्ध करवाई जानकारी के बारें में लिखना होता है, की आप इस वीडियो में क्या-क्या जानकारी देने वाले है, आपका वीडियो किस टॉपिक से सम्बन्धित है। तो चलिए सबसे पहले हम Youtube Video के Description में क्या लिखें इसके बारे में जान लेते हैं।

YouTube Description में क्या लिखे | Video Description

दोस्तों Youtube Video Description आपको हर वीडियो मे जरुरी हैं जहाँ पर आपको अपने वीडियो में बताये कंटेंट की समरी तथा अन्य रिलेटेड वीडियो का लिंक तथा अपने सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक देना होता हैं। एक सुव्यवस्थित YouTube Description लिखने के लिए निम्न Steps को फॉलो करें :-

Step -1 अपने वीडियो के Title को Description में सबसे टॉप पर लिखे।

Step-2 इसके बाद अपने Personal Information को लिखे, जिसके अंतर्गत आपको अपने सभी सोशल मीडिया Account(Telegram, Instagram, Whatsaap)के Link को Copy Paste करना है। साथ ही अन्य Information को भी लिखना है।

Step-3 अब Your Quaris वाले ऑप्शन के अंतर्गत आप वही Keyword Add करें, जो की वर्तमान में आपके वीडियो को वायरल करने वाले है। इसके लिए आपका वीडियो जिस Title पर है, उसे YouTube के सर्च बार में सर्च करना है।

Step-4 अब आपके सामने आपके Title से सम्बन्धित Video शॉ होने लगेंगे। आपको सबसे टॉप पर रैंक वाले किसी भी एक वीडियो के Description में Add किये हुए सभी Keyword को Copy कर लेना है। यदि आपके पास मोबाइल है, तो आप इन Keyword का स्क्रीनशॉट ले।

Step-5 अब आपके द्वारा सलेक्ट किये गए Keyword को Your Quaris में Paste कर लेना है। यदि आपके पास मोबाइल है, तो आपको एक Application (Copy Text on Screen) डाउनलोड कर लेना है, जिसकी सहायता से आप आसानी से आपके द्वारा खींचे गए स्क्रीनशॉट के Text को अपने Description में Copy Paste कर सकेंगे।

Step-6 अगली स्टेज जिस प्रकार आपने Keyword को Add किया, उसी तरीके से #Tags भी Add कर लें। साथ ही जिस Channel से #Tags Copy किया है उस चैनल से सम्बन्धित #Tags को Remove कर लें और अपने Channel के नाम के #Tag को Add कर लें।

Step-7. इसके बाद यदि आप किसी Related Video का Link देना चाहते हैं तो यहाँ पर दे सकते हैं।

Step-8. इसके बाद आप अपने Description में TimeStamps भी Add कर सकते हैं, जिससे यदि आपका वीडियो काफी बड़ा हैं और यदि कोई यूजर आपके वीडियो का स्पेसिफिक पार्ट देखना चाहता हैं तो डायरेक्ट उस पार्ट पर जा सकते हैं।

Step-8. दोस्तों अब सबसे अंत में अपना Business Email जरूर Add करें, जिससे यदि कोई भी Brand या Vyakti किसी भी वजह से आपको Contact करना चाहे तो आसानी से कांटेक्ट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने यूट्यूब वीडियो का Professional तरीके से डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं। यूट्यूब डिस्क्रिप्शन SEO का एक महत्वपूर्ण पार्ट हैं इसलिए अपने वीडियो को सर्चिंग में लाने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण हैं।

YouTube Channel के Description में क्या लिखे

यदि आपने अभी-अभी नया YouTube Channel बनाया है, तो आपको एक सुव्यवस्थित Channel Description लिखना जरुरी होता है, जिससे कोई भी User आपके Video पर Visit करता है, तो आपके Channel के बारे में जान सकता है, आपका Video किस Niche से संबंधित है।

एक सुव्यवस्थित YouTube Channel Description लिखने के लिए निम्न Steps को Follow करें :-

Step-1 सबसे पहले YouTube Application को ओपन कर ले। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन के सबसे ऊपर Left कोने में अपने Channel के लॉगो पर क्लीक करें।

Step-2 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा, जिसके अंतर्गत आपको Your Channel वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

YouTube Description में क्या लिखेYouTube Channel के Description में क्या लिखेYoutube के Description में क्या लिखेYouTube Description in HindiYoutube Video के Description में क्या लिखें

Step-3 अगली स्टेज में आपको लेफ्ट साइड में पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक कर लेना है।

YouTube Description में क्या लिखेYouTube Channel के Description में क्या लिखेYoutube के Description में क्या लिखेYouTube Description in HindiYoutube Video के Description में क्या लिखें

Step-4 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा, जिसमे आपको Description के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है

YouTube Description में क्या लिखेYouTube Channel के Description में क्या लिखेYoutube के Description में क्या लिखेYouTube Description in HindiYoutube Video के Description में क्या लिखें

Step-5 Description के अंतर्गत आप अधिकतम 1000 Words लिख सकते है। Channel Description में आपको अपने Channel के बारे में लिखना है कि आपका Channel किस Niche से सम्बन्धित वीडियो अपलोड करता है। आप कौन है, कहा रहते है। आप अपने नए Video को कितने समय में अपलोड करते है। Channel Description के माध्यम से कोई भी यूजर आपके बारे में जान सकें और आपके Channel को Subscribe कर सकें।

इस प्रकार YouTube Channel Description के माध्यम से आप अपने Channel को सही पहचान दे सकते है और अपने नए Channel को कम समय में Monetize करवा सकते है।

YouTuber कैसे बने

यदि आप एक सफल YouTuber बनना चाहते है, तो हमारे द्वारा इस Topic को अलग से नयी पोस्ट के रूप में उपलब्ध करवाया, जिसे आप नीचे दिए गए Link पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

FAQs

डिस्क्रिप्शन में क्या लिखा जाता है?

डिस्क्रिप्शन का तात्पर्य विवरण या ब्यौरा से है। जिसके अंतर्गत YouTube पर किसी भी वीडियो या चैनल का संक्षिप्त ब्यौरा दिया जाता है।

यूट्यूब टाइटल एंड डिस्क्रिप्शन क्या है?

यह एक संक्षिप्त विवरण होता है, जिसके अंतर्गत आपको अपने वीडियो या Channel से सम्बन्धित जानकारी देनी होती है, की आपका वीडियो या Channel किस बारे में है और आपके द्वारा इसके अंतर्गत क्या जानकारी दी गयी है। जिससे यूजर आपके वीडियो या Channel पर Visit करते है, तो आपके द्वारा दी गयी जानकारी को संक्षिप्त में समज सकें और ये डीसाइड कर सकें कि है, उन्हे वह वीडियो देखना है या नहीं।

बेस्ट यूट्यूब वीडियो टाइटल कितने शब्द हैं?

अधितम आप YouTube का Title 100 Words लिख सकते है. लेकिन यह भी बहुत ज्यादा Words है। सर्वोत्तम Title लगभग 60-70 Words के होते हैं।

Conclusion :-

इस पोस्ट में YouTube Description में क्या लिखे, से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद Description में क्या लिखे, यह अच्छे से जान गए होंगे।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको YouTube Description in Hindi से सम्बन्धित कोई डाउट हो तो कमेंट करके जरूर बताये। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read More Articles:-
Youtube को Background में कैसे चलाएं
Youtube Short’s Video कैसे Download करें
Youtube को Update कैसे करें
Youtube Channel को Delete कैसे करें
Youtube पर Video Upload कैसे करें
Youtube से Video Delete कैसे करें
Youtube से Video Download कैसे करें
Youtube History कैसे Delete करें
Youtube पर Channel कैसे बनायें
Youtube से MP3 Song कैसे Download करें
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment