यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किसने बनाया 2022

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन यूजर होगा जो Youtube का इस्तेमाल नहीं करता हो लेकिन क्या आपको पता हैं यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं। मुझे पता हैं अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं हैं।

2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब के 2.5 बिलियन से भी ज्यादा Monthly Active User हैं और हम में से अधिकतर लोग किसी भी जानकारी को प्राप्त करना होता हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल में यूट्यूब पर उसे सर्च करते हैं।

और सबसे अच्छी बात तो यह हैं की हमें यहाँ पर हमारे जरुरत की हर प्रकार की जानकारी मिल जाती हैं। इसलिए अगर आप भी एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपको भी Youtube के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी हैं।

इसलिए हमारी आज की पोस्ट पूरी पढ़े यहाँ मैं आपको Youtube से जुड़े सारे सवालों जैसे- Youtube का मालिक कौन हैं, Youtube किसने बनाया, Youtube किस देश की कंपनी हैं और Youtube की शुरुआत कब हुई थी आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ।

Youtube क्या हैं

अब आप सोच रहे होंगे की Yotube क्या हैं ये तो सभी को पता हैं, लेकिन मुझे पता है कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हे इसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो उनके लिए भी बताना जरुरी हैं। Youtube दुनिया की सबसे बड़ी Video शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। जहाँ पर आप अपनी जरुरत के हिसाब का वीडियो सर्च करके देख सकते हैं।

यहाँ आपको हर तरह का वीडियो देखने को मिल जाता हैं, Educational, Entertainment या Technology या अन्य केटेगरी का हो और यहाँ पर आप अपना वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं। यूट्यूब पर हमें वीडियो Like, DisLike और Share तथा Comment करने का फीचर भी मिल जाता हैं जिससे यहाँ पर हम किसी भी वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

यूट्यूब पर लोग अपने Video को Monetize करके कमाई भी कर सकते हैं। अप्रैल 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब को सबसे ज्यादा भारत में लगभग 467 Million यूजर द्वारा यूज़ किया जाता हैं और इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर United States आता हैं जहाँ 247 Million यूजर द्वारा यूज़ किया जाता हैं।

यूट्यूब का मालिक कौन है

यूट्यूब का मालिक Google कंपनी हैं जो की अमेरिका की एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं। लेकिन Youtube को Google ने नहीं बनाया हैं। यूट्यूब को तीन अमेरिकी दोस्त जावेद करीम (Jawed Karim), स्टीव चेन (Steve Chen) और चाड हर्ले (Chad Harley) ने मिलकर 2005 में बनाया था।

यूट्यूब बनाने से पहले ये तीनो Paypal कंपनी में काम करते थे, इन तीनो दोस्तों ने देखा की लोग अपने वीडियो को रिकॉर्ड तो आसानी से कर सकते हैं लेकिन उसे शेयर करने का ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था जिससे कोई भी अपना वीडियो पब्लिक्ली शेयर कर सके।

और इसी समस्या का समाधान ढूंढ़ते हुए इन्होने Youtube को बना दिया। और बाद में Youtube काफी तेजी से ग्रो होने लगा और इसकी भविष्य में जरुरत को देखते हुए Google ने 13 November 2006 को 1.65 Billion अमेरिकी डॉलर में इसे खरीद लिया।

तब से Youtube का मालिकाना हक़ Google के पास ही है या यू कहे की यूट्यूब Google की ही subsidiary company है तो भी गलत नहीं होगा। और यूट्यूब कंपनी से जो कमाई होती हैं वो गूगल को ही जाती हैं। तो चलिए अब Youtube कहाँ की कंपनी हैं जान लेते हैं।

यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया हैं की Youtube का मालिक Google हैं और गूगल एक अमेरिकी कंपनी हैं जिसका मतलब हैं की यूट्यूब भी एक अमेरिकी कंपनी हैं। यूट्यूब को बनाने वाले तीनो दोस्त भी अमेरिकी थे तथा यूट्यूब को खरीदने वाली मल्टीनेशनल कंपनी गूगल भी अमेरिकी हैं।

मतलब यूट्यूब पूरी तरह से एक अमेरिकी कंपनी ही है। और वर्तमान में Youtube की CEO Susan Wojcicki हैं जो की एक महिला हैं और ये 5 Feb 2014 से अपने सीईओ पद का कार्यभार संभाल रही हैं।

Youtube की शुरुआत कैसे हुई

यूट्यूब की शुरुआत कुछ इस तरीके से हुई, यह बात 2004 की हैं जब जावेद करीम, स्टीव चेन और चाड हर्ले एक डिनर पार्टी में गए तब उन्होंने देखा की लोग वहां पर वीडियो को रिकॉर्ड तो कर पा रहे थे लेकिन उनके पास ऐसा कोई माध्यम नहीं था जिससे वे उस वीडियो को शेयर कर सके।

इसके बाद इन तीनो दोस्तों ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने की सोची जहाँ पर लोग आसानी से Video शेयर या Upload कर सके और जिससे दुनियाँ उस वीडियो को देख सके। इसके बाद इनके स्टार्टअप में Sequoia Capital ने 11.5 और Artis Capital Management ने 8 million अमेरिकी डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया।

और इन्होने कड़ी मेहनत करते हुए अपने लक्ष्य में सफलता पाई और 14 February 2005 को इसका Beta Version लांच किया और शुरुआत के कुछ दिनों के अंदर ही Youtube पर 30,000 व्यूज डेली के आने लग गए इसके बाद 15 December 2005 को इसे ऑफिशियली लांच कर दिया गया।

लेकिन उस वक्त Youtube को सिर्फ अमेरिकी लोग ही इस्तेमाल कर सकते थे और बाद में धीरे-धीरे यूट्यूब को बाकि देशो के लिए भी लांच किया गया और भारत में यूट्यूब की शुरुआत 7 मई 2008 को हुई थी।

Youtube पर पहला Video किसने Upload किया

आपके दिमाग में भी यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर Youtube पर सबसे पहले Video किसने Upload किया होगा तो मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की Youtube पर सबसे पहले Video यूट्यूब को बनाने वाले Jawed Karim ने 24 अप्रैल 2005 को अपलोड की थी।

और उस Video का टाइटल Me at the Zoo था जिसमें जावेद एक ज़ू में थे और उनके पीछे हाथी थे और यह वीडियो सिर्फ 19 Second का था और इसे आप अभी भी इसके टाइटल को सर्च करके यूट्यूब पर देख सकते हैं।

Youtube से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

दोस्तों अब हम आपको यूट्यूब से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताने वाला हूँ जिनके बारे में जानना आपके लिए जरुरी हैं।

  1. यूट्यूब को पहले मुख्य रूप से एक डेटिंग साइट के रूप में तैयार किया गया था।
  2. पेपाल ने शुरुआत से ही यूट्यूब में इनडायरेक्टली निवेश किया था।
  3. यूट्यूब के लांच होने के 1.5 साल बाद ही गूगल ने इसे 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।
  4. यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं।
  5. यूट्यूब के 98 विभिन्न version उपलब्ध हैं।
  6. केबल कनेक्शन से ज्यादा लोगों द्वारा यूट्यूब देखा जाता हैं।
  7. यूट्यूब पर 1 घण्टे में अपलोड की गई वीडियो को देखने में पूरी जिंदगी लग जाएगी।
  8. यूट्यूब पर 20 प्रतिशत वीडियो 10 सेकंड के अंदर ही ख़तम हो जाती हैं।
  9. यूट्यूब के 45 प्रतिशत यूजर प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करते हैं।
  10. यूट्यूब से होने वाली कमाई गूगल के पास रहती हैं।
  11. यूट्यूब द्वारा Youtube Music की Services भी दी जाती हैं जहाँ से आप गाने सुन सकते हैं।
  12. आप डायरेक्टली यूट्यूब से कोई भी वीडियो अपनी गैलेरी में डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।
  13. यूट्यूब पर Trending ऑप्शन में आप Most Views वाले वीडियो को देख सकते हैं।
  14. Ads Free Youtube के लिए आप इसका Premium Subscription ले सकते हैं।

FAQs

यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

यूट्यूब का असली मालिक Google कंपनी हैं।

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब की 1 दिन की कमाई 4.25 करोड़ अमेरिकी डॉलर हैं।

कितने सब्सक्राइब होने पर यूट्यूब पैसे देता है?

Youtube 1000 Subscriber और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा होने के बाद पैसे देता हैं।

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ हैं?

यूट्यूब का मुख्यालय San Bruno, California, United States में स्थित हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको समझ में आ गया होगा की यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं। हमने यहाँ पर आपको यूट्यूब से जुड़ी हर सामान्य जानकारी शेयर की हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

और आज के समय में Youtube लोगों को रोजगार देने का काम भी कर रहा हैं जहाँ पर लोग वीडियो अपलोड करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। यूट्यूब में लांच होने से लेकर अब तक कई सारे परिवर्तन हो चुके हैं। जिसके कारण यह लोगों के बिच में और भी पॉपुलर होता जा रहा है।

अगर आपके अंदर भी कोई स्किल हैं तो आप उसका यूट्यूब पर वीडियो बनाकर मोनेटाइज करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी यूट्यूब से जुड़ी बेसिक जानकारी मिल सके।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

1 thought on “यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किसने बनाया 2022”

Leave a Comment