Youtube Se Paise Kaise Kamaye- पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आपको पता है Youtube क्या है? और Youtube Se Paise Kaise Kamaye. क्योंकि जब से इंडिया में जिओ आया है तब से Youtube लोगो में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है।

और लोग Youtube का उपयोग किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या फिर मनोरंजन के लिए करते है। लेकिन क्या आपको पता है? आप भी Youtube पर Video Upload करके पैसे कमा सकते है।

भारत में बढ़ती बेरोजगारी के कारण लोगो को रोजगार मिलना मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन आजकल लोगो की रूचि Offline नौकरी से हटकर Online काम करके पैसे कमाने में ज्यादा है।

इसी कारण के चलते लोग हर रोज Internet पर Online Paise कमाने के तरीके ढूंढते है। और इनमे सबसे अच्छा तरीका है Youtube. तो आज की पोस्ट में हम Youtube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में जानने वाले है।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके जानने के से पहले हम Youtube क्या है? और Youtube कैसे काम करता है इसके बारे में जान लेते है।

Youtube क्या है?

Youtube एक Video Sharing Website या App है। जो की Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यहाँ आप अपनी जरुरत के हिसाब से Video सर्च करके देख सकते है।

और अपना खुद का Video बनाकर Upload भी कर सकते है। यह एक बिलकुल ही फ्री की सर्विस है। यूट्यूब दुनिया की नंबर 1 IT कंपनी Google का ही प्रोडक्ट है। जिसे गूगल ने 2005 में लॉन्च किया था।

Youtube पर किसी भी Video को Upload करने के लिए आपके पास एक Youtube Channel हो जरुरी है।

यूट्यूब को Paypal कंपनी के तीन एम्प्लोयी Chad Hurley, Steve Chen, and Jawed Karim ने मिलकर बनाया। और बाद में गूगल ने इसे खरीद लिया।

Youtube कैसे काम करता है?

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की Youtube दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। आपके द्वारा Upload की गई Video लोगों के Intrest की है। और लोग उसे ज्यादा देखते और पसंद करते है।

तो यूट्यूब इस वीडियो को खुद Promote करता है। और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक दिखाता है। किसी भी चैनल के View उसके Subscriber पर भी निर्भर करते है।

Youtube पर लगातार Quality Content डालने पर उस चैनल की Authority बढ़ती जाती है।

Youtube से पैसे कैसे कमाए (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

अब हम Youtube से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे। और यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा-

Create Youtube Channel

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Youtube Channel बनाना पड़ेगा। इसके लिए चैनल का एक अच्छा और यूनिक नाम चुने।

चैनल आप उसी Category में बनाये जिसमे आपको रूचि हो और उस केटेगरी में आपको वीडियो बनाना बोरिंग न लगे।

क्योंकि यह एक long term प्रोसेस है। चैनल बनाने के बाद पैसे कमाने में कितना समय लग सकता है। यह कोई फिक्स नहीं होता है।

Upload Video

चैनल बनाने के बाद आपको इस Channel पर Video Record करके Upload करनी पड़ेगी। चैनल पर लगातार या हर रोज एक वीडियो जरूर अपलोड करे।

जिससे आपके चैनल की Authority और Subscriber दोनों बड़े। अपनी वीडियो में हमेशा सही जानकारी दे और वीडियो की Quality अच्छी रखे।

स्टार्टिंग में अपने चैनल पर ज्यादा लम्बे वीडियो अपलोड करने की बजाय शॉर्ट Video डालें। इससे यूजर इंगेजमेंट बढ़ने की सम्भावना रहती है।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

Monetize With Adsense

Youtube से पैसे कमाने का यह प्रमुख स्रोत है। इसमें आपके चैनल को Google Adsense से जोड़ना पड़ता है। जिसे हम Monetization कहते है।

इसके लिए आपको अपने Channel पर 12 महीनो में 1000 Subscriber और 4000 घण्टे Watch Time पूरा करना होता है।

Monetization इनेबल होने के बाद आप अपने चैनल पर Adsense के Ads लगाकर अच्छी Income कर सकते है।

Affiliate Marketing

Youtube से पैसे कमाने का Affiliate Marketing भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको किसी भी Online Product या Service बेचने वाली कंपनी के Affiliate Program को join करना होगा।

इसके बाद अपने Affiliate Program अकाउंट से affiliate link को अपने यूट्यूब वीडियो के Discription में दे।

इसके बाद आप इस Product या Service का अपने Video में Review कर सकते है। और खरीदने के लिए बोल सकते है।

अगर आपके लिंक से कोई भी व्यक्ति Product खरीदता है। तो इसका आपको Commision मिलेगा। और ये कमिशन उस कंपनी के हिसाब से होगा।

इसके लिए आप Amazone, Flipkart, Snapdeal जैसी वेबसाइट के Affiliate Program को भी Join कर सकते है।

Sponsorship

जब आपके चैनल पर अच्छे- खासे Subscriber हो जाते है। और आपका चैनल Popular हो जाता है। तब आपको अलग- अलग कंपनियों के Sponsorship मिलने लगते है।

Sponsorship में किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को अपने वीडियो में Review करना पड़ता है। और उसका लिंक Discription में देना होता है।

इसके लिए कम्पनियाँ बहुत ही अच्छा पैसा देती है। और ये पैसा आपके सब्सक्राइबर के हिसाब से कंपनी आपको देती है।

Paid Pramotion

Paid Parmotion किसी भी Product, App, Website या फिर Channel का हो सकता है। इसमें आपको इनसे जुड़ा एक वीडियो बनाना पड़ता है। और उसमे इनके बारे में बताना होता है।

और इस काम के इनके ओनर बहुत ही अच्छे पैसे देते है। और Youtube से पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

Sell Own Product

आप अपने यूट्यूब चैनल पर खुद का Product बेच सकते हो। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में Video बनाना है।

और प्रोडक्ट का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल दे। जिसको भी आपके प्रोडक्ट को खरीदना होगा वह उस लिंक से खरीद लेगा।

यहाँ हमने Youtube से पैसे कमाने के वो सारे तरीके बताये है। जिनको बड़े- बड़े Youtuber इनकम करने के लिए उपयोग करते है। और इनसे अपने घर बैठे बहुत ही अच्छी इनकम करते है।

Youtube से पैसा कमाने के लिए आवश्यक सामग्री

अगर आपने भी कभी Youtube से पैसा कमाने के बारे में सोचा होगा? तो आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आया होगा की आखिर Youtube से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए निम्न चीजों की आवश्यकता होती है

  1. मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर
  2. एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन और
  3. कोई भी स्किल

ऊपर बताई गई चीजे अगर आपके पास है। तो आप अपने घर बैठे एक बहुत ही अच्छी इनकम कर सकते है।

Youtube अच्छा विकल्प क्यों है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे प्लेटफार्म है, लेकिन यूट्यूब इन सबसे अच्छा ऑप्शन है। और यूट्यूब का इन सबसे अच्छा होने के कई कारण है।

Easy और Free Platform

Youtube पर चैनल बनाकर Video Upload करना बहुत ही आसान काम है। और इसे बिना किसी तकनिकी ज्ञान वाला इंसान भी कर सकता है।

और यूट्यूब चैनल बनाने से चैनल के मोनेटिज़शन तक सारी सर्विसेज को फ्री में देता है। इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है।

Domain और Hosting का खर्चा नहीं होता है

अगर आप यूट्यूब की जगह online पैसे कमाने के लिए Blogging को चुनते है। तो आपको अपने ब्लॉग के लिए Domain Name और Hosting खरीदनी पड़ेगी।

लेकिन यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको सिर्फ एक Gmail Account की आवयश्कता पड़ती है। और वीडियो आप अपने मोबाइल से भी अपलोड कर सकते है।

लोकप्रियता

Youtube पर आज के समय में बहुत ही अधिक Audience है। अगर आप अपने चैनल पर अच्छा कंटेंट प्रोवाइड करते है। और अपनी वीडियो में खुद का चेहरा दिखते है।

तो लोग आपको धीरे-धीरे पहचानने लग जायेंगे। और इससे आपकी लोकप्रियता बढ़ जाएगी। ऑनलाइन के क्षेत्र में यूट्यूब ही एक मात्र ऐसा प्लेटफार्म है जहा आप बहुत ही जल्दी लोकप्रिय हो सकते है।

आसान Monetization

यूट्यूब में Monetization का Process बहुत ही आसान होता है। इसमें Adsense का Approval लेना Website की अपेक्षा आसान होता है।

आप अपने चैनल को दूसरे Ad Network या फिर Affiliate Marketing के द्वारा भी बहुत ही आसानी से Monetize कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों Youtube se paise kaise Kamaye पोस्ट आपको कैसी लगी। इस पोस्ट में मैंने आपको वो सभी तरीके बताये है। जिनसे आप बहुत ही आसानी से Youtube से पैसे कमा सकते हो।

अगर यूट्यूब से पैसे कमाने का ऐसा कोई तरीका है जिसे हमने पोस्ट में नहीं बताया तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये। जिससे हम उसे भी इन तरीको में जोड़ सके।

अगर आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए? पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में साथ Social Media पर Share करे। इससे उन्हें भी Online पैसे कमाने के इस आसान तरीके के बारे में जानकारी मिल सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

2 thoughts on “Youtube Se Paise Kaise Kamaye- पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Affiliate Marketing ke jariye aap blog, website ya fir Youtube channel ke through paise kma sakte hai. Youtube ke jariye hum products ko promote kar sakte hai jisse ki hume product selling pe commission milega ise hi affiliate marketing kahte hai. Hindi me jaankari provide karwane ke liye dhanywad.

    Reply

Leave a comment